A
Hindi News पैसा बिज़नेस आज से महंगा हुआ AMUL दूध, जानिए दिल्‍ली-एनसीआर में क्‍या है अब नया रेट

आज से महंगा हुआ AMUL दूध, जानिए दिल्‍ली-एनसीआर में क्‍या है अब नया रेट

पिछले 1. 5 वर्षों में अमूल ने अपने ताजा दूध के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की थी। इस दौरान ऊर्जा, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स की कुल लागत में वृद्धि के कारण, परिचालन खर्च बढ़ गया है।

GCMMF hikes Amul milk prices by Rs 2 per litre in DelhiNCR, see new rate list- India TV Paisa Image Source : MUMBAILIVE GCMMF hikes Amul milk prices by Rs 2 per litre in DelhiNCR, see new rate list

नई दिल्‍ली। अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों की बिक्री करने वाली कंपनी गुजरात सहकारी दुग्‍ध  विपणन महासंघ (GCMMF) ने लागत में वृद्धि के चलते एक जुलाई से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

जीसीएमएमएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है। यह वृद्धि औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। सहकारी कंपनी का कहना है कि वह उपभोक्ता से प्राप्त होने वाले हर एक रुपये में से 80 पैसे दुग्ध उत्पदकों तक पहुंचाती है। इस वृद्धि से दुग्ध उत्पादों को लाभदायक मूल्य चुकाने में मदद मिलेगी और वे दूध का उत्पादन बढ़ाने को प्रोत्साहित होंगे।

बयान में कहा गया है कि जीसीएमएमएफ ने एक जुलाई से अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र और दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि पिछले 1. 5 वर्षों में, अमूल ने अपने ताजा दूध के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की थी। इस दौरान ऊर्जा, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स की कुल लागत में वृद्धि के कारण, परिचालन खर्च बढ़ गया है।

जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी। उन्होंने कहा कि नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी। सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढ़ने के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है।

दिल्‍ली-एनसीआर में अमूल दूध के 500 मिली पैकिंग का नया रेट

उत्‍पाद पैकिंग

पुरानी कीमत(रुपये)

नई कीमत(रुपये)
अमूल डायमंड मिल्‍क 500मिली 30 31
अमूल भैंस दूध 500मिली 29 30
अमूल गोल्‍ड 500मिली 28 29
अमूल गाय दूध 500मिली 24 25
अमूल ताजा 500मिली 23 24
अमूल स्लिम एन ट्रिम 500मिली 20 21

अमूल दूध के 1 लीटर व 2 लीटर पैकिंग का नया रेट

उत्‍पाद पैकिंग पुरानी कीमत (रुपये)  नई कीमत (रुपये)
अमूल डायमंड मिल्‍क 1लीटर 59 61
अमूल भैंस दूध 1लीटर 57 59
अमूल गोल्‍ड 1लीटर 55 57
अमूल गोल्‍ड 2लीटर 108 112
अमूल गाय दूध 1लीटर 47 49
अमूल ताजा 1लीटर 45 47
अमूल ताजा 2लीटर 88 92
अमूल स्लिम एन ट्रिम 1लीटर 39 41

 यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने छोटी बचत के जरिये पैसा जोड़ने वालों को दिया ये तोहफा...

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki जल्‍द लॉन्‍च करने वाली है एक नई हैचबैक, कीमत होगी 4.5 लाख रुपये

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल से राहत के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जल्‍द मिलेगी राहत

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट, सभी के लिए होगा लागू जानिए डिटेल

 

Latest Business News