A
Hindi News पैसा बिज़नेस अक्षय तृतीया पर सस्ता हुआ सोना, जानिए शुक्रवार को क्या हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट के दाम

अक्षय तृतीया पर सस्ता हुआ सोना, जानिए शुक्रवार को क्या हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट के दाम

अक्षय तृतीया को सोना चांदी खरीदने का सबसे शानदार अवसर माना जाता है। यदि आप भी आज इस पावन मौके पर सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो शानदार मौका है।

<p>अक्षय तृतीया पर...- India TV Paisa अक्षय तृतीया पर सस्ता हुआ सोना, जानिए शुक्रवार को क्या हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट के दाम

अक्षय तृतीया को सोना चांदी खरीदने का सबसे शानदार अवसर माना जाता है। यदि आप भी आज इस पावन मौके पर सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो शानदार मौका है। शुक्रवार को सोने की कीमत में गिरावट देखी जा रही है। MCX पर जून डिलीवरी वाला सोना 70 रुपये की गिरावट के साथ खुला है। आज सोना 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 47365 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 47438 रुपये पर बंद हुआ था और आज सुबह 47368 रुपये के भाव पर खुला। अगस्त डिलीवरी वाला सोना भी 73 रुपये की गिरावट के साथ 47869 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। 

दूसरी ओर चांदी की कीमतों में भी शुक्रवार को गिरावट देखी गई है। जुलाई डिलीवरी वाली चांदी सुबह सवा 10 बजे 103 रुपये प्रति किलो की गिरावट के साथ 70370 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। सितंबर डिलीवरी वाली चांदी भी 87 रुपये की गिरावट के साथ 71515 रुपये पर ट्रेड कर रही थी।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

हालांकि लॉकडाउन के बीच इस समय सुनारों की दुकानें बंद हैं। ऐसे में यदि आप अक्षय तृतीया पर सोना खरीदाना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं। आप डिजिटल रूप से सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ विकल्पों के बारे में। 

ऑनलाइन गोल्ड

आप डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं। इसके तहत कंपनियां आपको घर पर सोना खरीदने की सुविधा देती हैं। कई ज्वैलर्स ऑनलाइन खरीद के साथ आकर्षक ऑफर भी पेश करती हैं। यहां अभी आप सोने या आभूषण की बुकिंग करा सकते हैं और फिर डिलीवरी आपके घर तक हो जाएगी। ध्यान रहे कि इसमें मात्रा भी तय होती है और कंपनियां अतिरिक्त शुल्क भी वसूलती हैं। डिजिटल गोल्ड के तहत खरीदा गया सोना एक तय अवधि के भीतर उसी कंपनी को बेचा भी सकती है।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

गोल्ड ईटीएफ 

सोने के खरीदने का एक और विकल्प है, वो है गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ। पेपर गोल्ड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स) खरीदना है। ईटीएफ में निवेश बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज के जरिए होता है। इसके मूल्य में जो उतार-चढ़ाव होता है, वो सोने की कीमतों पर निर्भर करता है। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत आप पेपर गोल्ड खरीद सकते हैं। इन्हें सरकार जारी करती है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से पेपर गोल्ड खरीदा जा सकता है। इसका ताजा इश्यू 17 मई से शुरू होगा और 5 दिन तक गोल्ड बॉण्ड जारी किए जाएंगे। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना था और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में तब्दील करने के लिए किया गया था।

वॉलेट से भी खरीद सकते हैं गोल्ड

आज के समय में डिजिटल वॉलेट काफी प्रचलन में हैं। गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे वॉलेट भी गोल्ड खरीद सकते हैं। यह गोल्ड खरीदना काफी आसान है। जिस प्रकार आप शॉपिंग के लिए पेमेंट करते हैं, वैसे ही आप इन वॉलेट पर डिजिटल रूप से गोल्ड खरीद सकते हैं। 

Latest Business News