A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार ने उड़द आयात का कोटा 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 4 लाख टन किया, कीमतों पर काबू रखने के लिए उठाया कदम

सरकार ने उड़द आयात का कोटा 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 4 लाख टन किया, कीमतों पर काबू रखने के लिए उठाया कदम

विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उड़द का वार्षिक आयात कोटा 2019-20 के लिए 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 4 लाख टन कर दिया गया है।

Government allow Import of additional Urad for fiscal year 2019-20- India TV Paisa Government allow Import of additional Urad for fiscal year 2019-20

नई दिल्‍ली। देश में दालों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने और कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए केंद्र सरकार ने उड़द दाल के आयात का कोटा वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 4 लाख टन कर दिया है। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन कार्यरत विदेश व्‍यापार महानिदेशालय ने अधिसूचना जारी कर उड़द के आयात का कोटा बढ़ाने की जानकारी दी है।

विदेश व्‍यापार महानिदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उड़द का वार्षिक आयात कोटा 2019-20 के लिए 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 4 लाख टन कर दिया गया है। उड़द का आयात करने की अनुमति केवल मिलर्स/रिफाइनर्स को ही होगी।

कोटा प्रतिबंध के तहत उड़द का आयात केवल विदेश व्‍यापार महानिदेशालय द्वारा अधिसूचित प्रक्रिया के तहत मिलर्स/रिफाइनर को ही किया जाएगा। अधिसूचना में कहा गया है कि अप्रैल, 2019 में जारी वाणिज्‍य पत्र के अनुसार देश में 1.5 लाख टन उड़द की आयातित खेप पहुंच चुकी है। अब भारत सरकार ने 2019-20 के लिए अतिरिक्‍त 2.5 लाख टन उड़द आयात की मंजूरी दी है।

अधिसूचना में कहा गया है कि उड़द आयात के लिए मिलर्स/रिफाइनर से बोलियांग आमंत्रित की गई हैं और सफल आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि आयातित उड़द की खेप भारतीय बंदरगाहों पर 31 मार्च, 2020 को या इससे पहले किसी भी हाल में पहुंच जाए। इसके लिए और अधिक समय नहीं दिया जाएगा।

Latest Business News