A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्रधानमंत्री की एक और घोषणा पर अमल की तैयारी, कोयला आधारित हाइड्रोजन उत्पादन की ओर बढ़ाए कदम

प्रधानमंत्री की एक और घोषणा पर अमल की तैयारी, कोयला आधारित हाइड्रोजन उत्पादन की ओर बढ़ाए कदम

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने संबोधन में राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की थी। कोयला मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विनोद कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कार्यबल का गठन किया गया है।

<p>प्रधानमंत्री की एक...- India TV Paisa Image Source : PTI प्रधानमंत्री की एक और घोषणा पर अमल की तैयारी, कोयला आधारित हाइड्रोजन उत्पादन की ओर बढ़ाए कदम

नयी दिल्ली। केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उसने कोयला आधारित हाइड्रोजन उत्पादन के लिये खाका तैयार करने को लेकर एक कार्यबल और एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ मंत्रालय ने मंगलवार को दो समितियों का गठन किया है। एक समिति कार्यक्रम की निगरानी के लिए है और दूसरी विशेषज्ञों की समिति है, जो मंत्रालय को मार्गदर्शन प्रदान करेगी।’’ मंत्रालय का यह कदम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पर्यावरण के अनुकूल स्वच्छ तरीके से हाइड्रोजन आधारित अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के एजेंडा के अनुरूप है। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने संबोधन में राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की थी। कोयला मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विनोद कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कार्यबल का गठन किया गया है। इसके लिये निर्धारित शर्तों में कोयला आधारित हाइड्रोजन उत्पादन और उपयोग को लेकर गतिविधियों की निगरानी तथा ‘कोल गैसीफिकेशन मिशन’ और नीति आयोग के साथ समन्वय करना शामिल है। 

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

बयान के अनुसार विशेषज्ञ समिति के लिये निर्धारित नियम एवं शर्तों में देश में विशेषज्ञों की पहचान करना और सदस्यों के रूप में चयन, हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में प्रगति तथा हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में चल रही अनुसंधान परियोजनाओं की समीक्षा करना शामिल है। विशेषज्ञ समिति द्वारा तीन महीने में रिपोर्ट दिये जाने की संभावना है। 

 

Latest Business News