1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी पिछले दिनों अचानक एक बड़े झमेले में फंस गई। दरअसल अमेजन ने एप के लिए अपना लोगो बदल दिया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2021 15:45 IST
Amazon के नए 'लोगो' में...- India TV Paisa
Photo:FILE

Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी Amazon पिछले दिनों अचानक एक बड़े झमेले में फंस गई। दरअसल अमेजन ने एप के लिए अपना लोगो बदल दिया था। जब ये लोगों आम लोगों के सामने आया तो खलबली मच गई। कई यूजर्स को इस लोगो में जर्मनी के तानाशाह एडॉल्फ हिटलर की झलक दिखाई दी। फिर क्या था, तेजी से हिटलर की तस्वीर के साथ अमेजन का यह नया लोगो वायरल होने लगा। लोगों के इस विरोध को देखते हुए अंतत: अमेजन बैकफुट पर आ गई और आखिर कार कंपनी ने अपना लोगो बदल ही दिया। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

बता दें कि अमेजन ने 25 जनवरी 2021 को अपने लोगो में बदलाव किया था। इसमें येलो बैकग्राउंड पर कंपनी का सिग्नेचर स्माइल और टॉप पर ब्लू कलर का टेप दिखाई दे रहा था। यह देखने में कंपनी के डिलिवरी बॉक्स जैसा दिखाई दे रहा था। चूंकि यह टेप जिकजैक शेप में कटा हुआ था, ऐसे में यूजर्स को देख कर लगा कि यह हिटलर की मूंछें हैं और हिटलर मुस्कुरा रहा है। 

नया और पुराना लोगो

Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

Image Source : FILE
Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

अमेजन ने दिया ये जवाब 

एमेजॉन ने अपने लोगो की हिटलर से तुलना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा है कि हमने अपनी कंपनी के नए आइकॉन को शॉपिंग को लेकर उत्साह और पॉजिटिविटी पैदा करने के लिए डिजाइन किया था और कस्टमर फीडबैक के बाद हमने इस आइकन को फिर से बदलने का फैसला किया है।

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

मिंत्रा भी हुआ था ट्रोल 

अमेजन की तरह कुछ महीने पहले भारत की मशहूर ईकॉमर्स कंपनी मिंत्रा भी अपने लोगो के चलते ट्रोल हुई थी। मशहूर शॉपिंग एप मिंत्रा ने तीखी आलोचना झेलने के बाद अपना लोगो या आइकन बदल लिया था। दरअसल मिंत्रा के लोगो में कंपनी के नाम का पहला अक्षर यानि एम का प्रयोग किया गया था। लेकिन इसे देखकर ऐसा लगता था कि ये किसी महिला के पैर हो और उसके अंतरंग हिस्से दिख रहे हों। 

Write a comment
X