एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के साथ SonyLiv Premium का एक साल का सब्सक्रिप्शन फ्री दे रहा है, जिसकी कीमत 1499 रुपये है।
ग्राहक ने पिछले महीने मार्च में अमेजन से 4 किलो का एरियल डिटर्जेंट का बॉक्स ऑर्डर किया था, जिसमें 2 किलो डिटर्जेंट फ्री था। ग्राहक ने इस ऑर्डर के लिए कुल 930 रुपये का भुगतान किया था। बॉक्स में कुल 6 किलो डिटर्जेंट होना चाहिए था। लेकिन ग्राहक ने डिलीवरी के बाद जब बॉक्स का वजन किया तो उसका कुल वजन सिर्फ 5.300 ग्राम था।
अमेजन के अलावा फ्लिपकार्ट की सब्सिडियरी कंपनी इंस्टाकार्ट सर्विसेज के गोदाम में भी छापेमारी की गई। वहां से 590 जोड़ी ‘स्पोर्ट्स फुटवियर’ जब्त किए गए, जिन पर आवश्यक मैन्यूफैक्चरिंग साइन नहीं थे।
अमेजन का कहना है कि करोड़ों उत्पादों पर रेफरल फीस को खत्म करके और शिपिंग लागत को कम करके, हम विक्रेताओं के लिए अमेजन पर बिक्री को और अधिक आकर्षक बना रहे हैं।
एडब्ल्यूएस ने भारत में क्लाउड कंप्यूटिंग क्षमता का और विस्तार करने के लिए महाराष्ट्र में एडब्ल्यूएस एशिया-प्रशांत (मुंबई) क्षेत्र में क्लाउड के इंफ्रास्ट्रक्चर में 8.3 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की।
एफएसएसएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गंजी कमला वी राव (सीईओ) ने ई-कॉमर्स एफबीओ ऐसे व्यवहार अपनाने को कहा जिसके तहत उपभोक्ताओं को डिलिवरी के समय खाद्य उत्पाद की न्यूनतम शेल्क लाइफ 30 प्रतिशत या 45 दिन बची हो।
10 मिनट के रिटर्न से एक ओर जहां ई-कॉमर्स कंपनियों की लॉजिस्टिक लागत बढ़ेगी वहीं, स्टोरेज भी मुश्किल होगा क्योंकि डार्क स्टोर्स में सीमित जगह होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि अभी के लिए, 1 घंटे से लेकर कुछ दिनों के रिटर्न को जारी रखना बेहतर है।
Amazon की हफ्ते में 5 दिन ऑफिस से काम करने की पॉलिसी से कंपनी के कई कर्मचारी नाराज हैं। कर्मचारियों का कहना है कि वर्क फ्रॉम ऑफिस से आने-जाने में समय बर्बाद होता है और WFO के फायदे वाले डेटा भी नहीं है।
ये सर्विस मोबाइल पर ऐप, अमेजन डॉट इन शॉपिंग ऐप, प्राइम वीडियो, फायर टीवी और कनेक्टेड टीवी के जरिए उपलब्ध है। बयान के मुताबिक अमेजन मिनीटीवी और एमएक्स प्लेयर का अमेजन एमएक्स प्लेयर ऐप में एकीकरण अपने आप ही हो जाएगा।
जेंटारी ग्रीन मोबिलिटी ईवी फ्लीट के बेहतर संचालन और रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स (डीएसपी) को फ्लीट मैनेजमेंट सर्विसेज प्रदान करेगा। अमेजन इंडिया ने कहा कि इस पार्टनरशिप से डिलीवरी सेवा प्रदाताओं (डीएसपी) को अमेजन डिलीवरी के लिए ज्यादा इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर गाड़ियों तक पहुंच प्राप्त होगी।
अमेजन वेब सर्विसेज व्यवसाय के विस्तार के साथ तेलंगाना देश में क्लाउड और डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है।
त्योहारों के दौरान लोग शॉपिंग को लेकर काफी एक्साइटेड रहते हैं। ये एक्साइटमेंट इतनी ज्यादा होती है कि लोग कीमतों की तुलना करना भूल जाते हैं और फिर बाद में जब उन्हें ये मालूम चलता है कि जो सामान उन्होंने 1000 रुपये में खरीदा है, वो दूसरी जगह 500-600 रुपये में ही मिल रहा था।
इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब अमेजन भारत में तेजी से विस्तार कर रहा है। मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि अमेजन ने भारत में शीर्ष पद के लिए तुरंत किसी उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है।
शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के बीच अमेजन के शेयरों में करीब 9 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेट वर्थ 1.34 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा घट गई।
अमेरिकी कंपनी अमेजन ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में शानदार कमाई की। कंपनी के रेवेन्यू में बढ़त दर्ज की गई है।
10 जुलाई को 2,66,396 अमेजन शेयरों की बिक्री 200.0069 डॉलर प्रति शेयर के भारित औसत मूल्य पर हुई। बेजोस ने ई-कॉमर्स दिग्गज के 25 मिलियन शेयर बेचने की योजना की घोषणा की, जिसकी कीमत लगभग 5 बिलियन डॉलर है।
ई-कॉमर्स कंपनियो या मार्केटप्लेस को आने वाले समय में कस्टमर्स के रिव्यू को एडिट करने का भी ऑप्शन नहीं मिलेगा। कंपनियों को सरकार के नए नियमों से होकर गुजरना होगा। जो कंपनियां इसका उल्लंघन करेंगी उन पर कार्रवाई होगी।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि वैज्ञानिक आपूर्ति, चिमनी, लैपटॉप बैग तथा टायर जैसी श्रेणियों में रेफरल शुल्क को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा 1,000 रुपये से अधिक की औसत बिक्री मूल्य के लिए समापन शुल्क में तीन रुपये की बढ़ोतरी की गई है। परिवहन लागत में महंगाई के अनुरूप वजन प्रबंधन शुल्क में दो रुपये की बढ़ोतरी की गई है।
आपको बता दें कि बीते एक साल में अमेजन का शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। इसकी वजह कंपनी का मजबूत कारोबार है। 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त अवकाश तिमाही में अमेजन की शुद्ध बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 170 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 149.2 बिलियन डॉलर थी।
मीशो की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि का श्रेय मुख्य रूप से मझोले (टियर-2) और छोटे शहरों पर इसके ध्यान को दिया गया। इसके अलावा शून्य कमीशन मॉडल के कारण भी मीशो को मदद मिल रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि मीशो के लगभग 80 प्रतिशत विक्रेता खुदरा दुकान के मालिक हैं और मंच पर लगभग 95 प्रतिशत उत्पाद गैर-ब्रांडेड हैं।
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