Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. थम नहीं रहा छंटनी का दौर, जनवरी में अबतक 7500 से ज्यादा कर्मचारियों की गई नौकरी

थम नहीं रहा छंटनी का दौर, जनवरी में अबतक 7500 से ज्यादा कर्मचारियों की गई नौकरी

टेक सेक्टर में नौकरियों में कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट, लेऑफ डॉट एफवाईआई के लेटेस्ट डेटा के अनुसार, 46 टेक कंपनियों ने (14 जनवरी तक) 7,528 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 14, 2024 19:29 IST
Layoffs - India TV Paisa
Photo:FILE छंटनी

नए साल में केवल दो सप्ताह हुए हैं। इसी दौरान कम से कम 46 आईटी और टेक कंपनियों (स्टार्टअप सहित) ने 7,500 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है और यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। जेनरेटिव एआई (जेनएआई) से लाखों नौकरियों को खतरा है। वैश्विक छंटनी एक बार फिर भारतीय कार्यबल को प्रभावित करने के लिए तैयार है।

46 टेक कंपनियों में की गई छंटनी

टेक सेक्टर में नौकरियों में कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट, लेऑफ डॉट एफवाईआई के लेटेस्ट डेटा के अनुसार, 46 टेक कंपनियों ने (14 जनवरी तक) 7,528 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। दुनिया भर में स्टार्टअप समेत टेक कंपनियों ने 2022 और 2023 में 425,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था, जबकि इसी समय सीमा में भारत में 36,000 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त किया गया।

इन कंपनियों में गई नौकरियां

ऑनलाइन रेंटल प्लेटफॉर्म फ्रंटडेस्क 2024 में दो मिनट की गूगल मीट कॉल के दौरान अपने पूरे 200 कर्मचारियों को निकालने वाला पहला टेक स्टार्टअप बन गया। गेमिंग कंपनी यूनिटी ने अपने नए जॉब कट राउंड में अपने 25 प्रतिशत वर्कफोर्स यानी लगभग 1,800 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की घोषणा की है।

गूगल में भी हुई छंटनी

गूगल ने पिछले सप्ताह पुष्टि की थी कि उसने हार्डवेयर, कोर इंजीनियरिंग और गूगल असिस्टेंट टीमों में कई सौ नौकरियों में कटौती की है। रिपोर्ट के मुताबिक, छंटनी से गूगल की हार्डवेयर और केंद्रीय इंजीनियरिंग टीमों के कर्मचारियों के साथ-साथ गूगल असिस्टेंट के कर्मचारी भी प्रभावित होंगे। गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा था, "2023 की दूसरी छमाही में इन अवसरों के लिए हमें बेस्ट पॉजिशन में लाने के लिए हमारी कई टीमों ने अधिक कुशल बनने और बेहतर काम करने और अपने संसाधनों को उनकी सबसे बड़ी उत्पाद प्राथमिकताओं के साथ संरेखित करने के लिए बदलाव किए।''

अमेजन और मेटा में भी संकट के बादल 

अमेजन के स्वामित्व वाली ऑडियोबुक और पॉडकास्ट डिवीजन ऑडिबल ई-कॉमर्स दिग्गज में समग्र नौकरी में कटौती के हिस्से के रूप में 5 प्रतिशत कर्मचारियों यानी 100 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। मेटा ने नए साल की शुरुआत इंस्टाग्राम पर कुछ टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर्स (टीपीएम) की छंटनी के साथ की और रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम 60 ऐसी नौकरियों को या तो समेकित किया जा रहा है या समाप्त किया जा रहा है। 

सिटीग्रुप ने बड़ी छंटनी का ऐलान किया

ग्लोबल डेटा मैनेजमेंट सॉल्यूशन प्रोवाइडर वीम सॉफ्टवेयर ने कथित तौर पर 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डिज्नी के स्वामित्व वाला एनीमेशन स्टूडियो पिक्सर भी इस साल नौकरियों में कटौती करने के लिए तैयार है। ग्लोबल बैंकिंग प्रमुख सिटीग्रुप अगले दो वर्षों में एक बड़े कॉर्पोरेट बदलाव के तहत अपने कार्यबल का 10 प्रतिशत या लगभग 20,000 कर्मचारियों को कम करेगा।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement