Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ई-कॉमर्स पर जारी सेल में कहीं आपके साथ ना हो जाए खेल, सावधानी से ऐसे करें शॉपिंग

ई-कॉमर्स पर जारी सेल में कहीं आपके साथ ना हो जाए खेल, सावधानी से ऐसे करें शॉपिंग

Amazon and Flipkart: ऑनलाइन खरीदारी के चक्कर में कहीं आप किसी बड़े नुकसान को दावत तो नहीं दे रहे हैं। किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, यहां जान लीजिए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 03, 2023 18:37 IST
Amazon and Flipkart - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Amazon and Flipkart

E-Commerce: जिस स्पीड से लोगों के हाथ में स्मार्टफोन आ रहा है, ऑनलाइन शॉपिंग भी उसी तेजी के साथ बढ़ रही है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं तो आपके लिए आज रात यानि 4 अगस्त से दो बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट(अमेजन और फ्लिपकार्ट) सेल लेकर आ रहे हैं। फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज और अमेजन पर ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल के नाम से सेल लाइव कर रहा है। सेल के दौरान कंपनियां यूजर्स को लुभाने के लिए अच्छा डिस्काउंट ऑफर करती हैं। इस दौरान कई लोगों को एक बेहतर डील मिल जाती है तो कुछ ठगी के शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप ठगी का शिकार होने से काफी हद तक खुद को बचा सकते हैं। 

जल्दबाजी में ना करें खरीदारी

सेल लाइव होने के बाद अक्सर यह देखा जाता है कि ग्राहक जल्दबाजी में खरीदारी कर लेते हैं। बिना इस बात की पुष्टि किए कि जिस प्रोडक्ट को वह खरीद रहे हैं, वह ओरिजनल है या नकली है। किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले 4 बातों का ध्यान रखें-

  1. उस प्रोडक्ट की रेटिंग चेक करें, उसको लेकर लोग अपना क्या एक्सपीरिएंस शेयर कर रहे हैं, उसे पढ़ें।
  2. उस प्रोडक्ट को कौन सी कंपनी सेल कर रही है, उस कंपनी के बारे में एक बार रिसर्च कर लें।
  3. कोशिश करें कि ऑर्डर हमेशा कैश ऑन डिलीवरी में हो, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी पर आपका पैसा सुरक्षित रहे।
  4. प्राइस ट्रैकर की मदद से यह चेक कर लें कि कंपनी कीमत के नाम पर ग्राहक को उल्लू तो नहीं बना रही है।

ऐसे करें प्राइस ट्रैकर का इस्तेमाल?

प्राइस ट्रैकर एक ब्राउजर एक्सटेंशन है, जिसकी मदद से ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिल रहे प्रोडक्ट के प्राइस को ट्रैक किया जाता है। यह एक्सटेंशन उस प्रोडक्ट के ऑनलाइन लिस्ट होने के बाद से कीमत में हुए अब तक के सभी बदलाओं के बारे में बता देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल के सर्च बार में जाकर 'buyhatke extension' टाइप करना होता है। सबसे पहले एक गूगल एक्सटेंशन का लिंक होता है, जिसे डबल क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपेन होता है। उसमें Buyhatke - Price tracker & Price history नाम से एक एक्सटेंशन दिखता है। उसे Add to Chrome करके अपने ब्राउजर में पिन कर लेना होता है। फिर जब आप फ्लिपकार्ट या अमेजन पर किसी प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं तो यह आपको उस प्रोडक्ट के कीमत की पूरी हिस्ट्री दिखा देता है। 

ये भी पढ़ें: भारत सरकार ने चाइनीज़ लैपटॉप, कंप्यूटर और टैबलेट के आयात पर लगाई रोक, जानिए क्या होगा इस 'अंकुश' का असर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement