Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. पर्सनल लोन का आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर क्या पड़ता है असर, जानिए फायदे और नुकसान

पर्सनल लोन का आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर क्या पड़ता है असर, जानिए फायदे और नुकसान

पर्सनल लोन का आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर काफी असर होता है। इसके बारे में हम इस लिस्ट में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: April 24, 2024 12:47 IST
Personal Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Personal Loan

पर्सनल लोन आज के समय में लोन लेने का सबसे आसान तरीका है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कोई भी बैंक आपको पर्सनल लोन दे देता है, लेकिन पर्सनल लोन का आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर काफी असर होता है। आइए जानते हैं विस्तार से...

नकारात्मक प्रभाव 

  • पर्सनल लोन लेने पर आप पर कर्ज बढ़ जाता है और इसका कारण से आपका डेट टू इनकम रेश्यो खराब हो जाता है। ऐसे में जब आपका डेट टू इनकम रेश्यो खराब होता है तो बैंक आपको भविष्य में लोन देने से बचते हैं। वहीं, आपको सामान्य की तुलना में अधिक ब्याज दरों पर लोन मिलता है। 
  • पर्सनल लोन लेना का आपको क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं, अगर आप बार-बार पर्सनल लोन लेते हैं तो आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी खराब होती है। इस वजह से बार-बार पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए। 
  • पर्सनल लोन की ब्याज दर अन्य लोन के मुकाबले ज्यादा होती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं तो आपको पर्सनल लोन पर ज्यादा ब्याजा का भुगतान करना पड़ सकता है। 
  • अगर आप समय पर पर्सनल लोन नहीं चुका पाते हैं और बैंक आपके लोन को एनपीए में डाल देता है तो इसका प्रभाव लंबे समय तक आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर रहता है। 

सकारात्मक प्रभाव 

  • अगर आप पर्सनल लोन की किस्त का समय पर भुगतान करते हैं तो लंबी अवधि में इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में आप भविष्य में काफी कम ब्याज पर पर्सनल लोन ले पाएंगे। 
  • पर्सनल लोन लेने से आपका क्रेडिट मिक्स अच्छा होता है। इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है कि आपक अपने लोन को अच्छे से मैनेज कर पा रहे हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement