Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Hindi समेत 9 रीजनल लैंग्वेज में PF बैलेंस चेक करें, यहां जानें पूरा प्रॉसेस

Hindi समेत 9 रीजनल लैंग्वेज में PF बैलेंस चेक करें, यहां जानें पूरा प्रॉसेस

अगर आप कोई रीजनल लैंग्वेज में पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको मनचाही भाषा के पहले तीन अक्षर को टाइप करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपको पंजाबी में बैलेंस चेक करना है तो आपको EPFOHO UAN PUN लिखकर 7738299899 मैसेज करना होगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 26, 2024 10:28 IST
EPFO- India TV Paisa
Photo:FILE ईपीएफओ

आमतौर पर ईपीएफओ (EPFO) को कर्मचाारी की ओर से पीएफ बैलेंस भेजने का रिक्वेस्ट मिलने पर वह अंग्रेजी में बैलेंस की जानकारी भेजता है। क्या आपको पता है कि आप पीएफ बैलेंस को अपनी पसंद के रीजनल लैंग्वेज में भी प्राप्त कर सकते हैं। ईपीएफओ हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी जानकारी उपलब्ध कराता है। आइए जानते हैं कि इस सेवा का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं। 

किस तरह रीजनल लैंग्वेज में जानकारी प्राप्त करें 

SMS के माध्यम से जानकारी मांगने का प्रारूप EPFOHO दर्ज करना है जिसके बाद यूएएन दर्ज करना होता है। अगर आप रीजनल लैंग्वेज में जानकारी चाहते हैं तो ऐसे एसएमएस करें:— EPFOHO UAN <भाषा> (उदाहरण: EPFOHO UAN EN-US) 7738299899 पर। उदाहरण के लिए, तेलुगु में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको भाषा कोड के रूप में 'TEL' भेजना होगा। 

मिस्ड कॉल से भी जानकारी प्राप्त करें 

आप मिस्ड कॉल देकर भी अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मिस्ड कॉल के माध्यम से खाते का विवरण प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9966044425 पर कॉल करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मोबाइल नंबर एकीकृत पोर्टल पर यूएएन के साथ सक्रिय है। इसके अतिरिक्त, किसी के पास यूएएन के लिए उपलब्ध तीन केवाईसी दस्तावेजों में से एक होना चाहिए: बैंक खाता, आधार और पैन।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement