Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Car Loan लेने जा रहे हैं? पहले जान लें 20/4/10 का नियम, मिलेगी काफी मदद

Car Loan लेने जा रहे हैं? पहले जान लें 20/4/10 का नियम, मिलेगी काफी मदद

कार खरीदते समय आपको कम से कम 20 फीसदी या इससे अधिक का डाउन पेमेंट करना चाहिए। साथ ही ग्राहकों को 4 साल या इससे कम अवधि के लिए कार लोन लेना चाहिए।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 14, 2024 23:29 IST
कार लोन- India TV Paisa
Photo:FILE कार लोन

कार को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिलता है। आजकल कई सारे बैंक और एनबीएफसी कार लोन देते हैं। ऐसे में आप थोड़ा सा अपफ्रंट अमाउंट देकर कार लोन पर कार उठा सकते हैं। लेकिन कार आपको हमेशा अपनी सैलरी और अपनी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए खरीदनी चाहिए। अब यह कैसे पता चले कि कितनी सैलरी पर कितने लाख तक की कार खरीदना सही रहेगा, तो इसके लिए एक नियम है। यह है 20/4/10 का नियम। यह नियम बताता है कि आप कितनी कीमत की कार खरीद सकते हैं। आइए इस नियम के बारे में जानते हैं।

क्या है 20/4/10 का नियम?

20/4/10 का नियम कार लोन लेते समय काफी काम आता है। यह नियम आपको बताता है कि कितने रुपये का और कितनी अवधि का कार लोन लेना चाहिए। ग्राहक की आर्थिक स्थिति के हिसाब से यह जवाब देता है। इस नियम के अनुसार आप किसी कार को तब अफोर्ड कर सकते हैं, जब आप इन तीन जरूरतों को पूरा कर रहे हों :

  1.  इस नियम के अनुसार, कार खरीदते समय आपको कम से कम 20 फीसदी या इससे अधिक का डाउन पेमेंट करना चाहिए। अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो नियम की पहली जरूरत पूरी हो जाती है।
  2.  20/4/10  का नियम कहता है कि ग्राहकों को 4 साल या इससे कम अवधि के लिए कार लोन लेना चाहिए। यानी लोन की अवधि अधिकतम 4 साल होनी चाहिए। इस तरह आप वही कार खरीदें, जिसका लोन आप 4 साल के अंदर चुका सकें।
  3.  20/4/10  का नियम कहता है कि आपकी कुल ट्रांसपोर्टेशन लागत (कार की EMI सहित) आपकी मंथली सैलरी के 10 फीसदी से कम होनी चाहिए। ट्रांसपोर्टेशन लागत में ईएमआई के अलावा फ्यूल और मेंटेनेंस का खर्चा भी शामिल होता है। अब आप वही कार खरीदें, जिसमें आप इन तीनों जरूरतों को पूरा कर सकें।

ये टिप्स आएंगे काम

आप कार खरीदने जा रहे हो, तो कुछ बातों पर जरूर गौर करें। जितना ज्यादा हो सके उतना डाउन पेमेंट करें। अपग्रेडेड मॉडल लेने के बजाय कार का बेस मॉडल खरीदें, क्योंकि यह सस्ता पड़ेगा। पिछले साल की बची हुई नई कार इन्वेंट्री पर विचार करें। अपनी मौजूदा कार को अधिक समय तक अपने पास रखें और नई कार के लिए बचत करें। नई कार खरीदने की बजाय यूज्ड कार भी खरीद सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement