Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Bank में नहीं है पैसा और Credit Card भी नहीं बनवाया, फिर भी कर सकते हैं खरीदारी, जानिए तरीका

Bank में नहीं है पैसा और Credit Card भी नहीं बनवाया, फिर भी कर सकते हैं खरीदारी, जानिए तरीका

अकाउंट से पैसे खत्म हो गए हैं और क्रेडिट कार्ड भी नहीं है। ऐसी स्थिति में आपके लिए एक ऑप्शन है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 20, 2023 6:00 IST
Note- India TV Paisa
Photo:FILE Note

आज का समय डिजिटल हो गया है। आज हम अपना ज्यादातर पेमेंट यूपीआई या क्रेडिट कार्ड से करते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड सभी के पास नहीं है, और हर समय आपके अकाउंट में कैश हो, यह भी संभव नहीं है। ऐसे में यदि आपको शॉपिंग करनी है या खर्च करना है तो आपके पास कोई विकल्प नहीं बचता है। लेकिन डिजिटल बैंकिंग के जमाने में अब आपके पास पे लेटर का ​भी विकल्प है। आज के समय में बहुत से ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ट पे लेटर जैसी सुविधाएं देते हैं। वहीं हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि उसने क्यूआर कोड को स्कैन करके किए गए यूपीआई भुगतान के लिए आसान ईएमआई सुविधा शुरू की है। 

ICICI बैंक के अनुसार Pay Later के लिए पात्र ग्राहक, बैंक की 'Buy Now, Pay later' सर्विस का आसान तरीके से EMI सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अपनी तरह की यह पहली सुविधा बैंक के लाखों ग्राहकों को खर्च करने की क्षमता को बढ़ाती है क्योंकि अब वे केवल स्टोर पर आवश्यक मर्चेंट क्यूआर कोड को स्कैन करके और ईएमआई में भुगतान करके उत्पादों या सेवाओं को तुरंत खरीद सकते हैं। 

ऑफलाइन ग्राहकों को सुविधा 

बता दें कि यह सर्विस सिर्फ ऑफलाइन ग्राहकों के लिए वैलिड रहेगी। इस सुविधा का लाभ इलेक्ट्रॉनिक्स, किराने का सामान, फैशन परिधान, यात्रा और होटल बुकिंग जैसी कई कार्यों में किया जा सकता है। ग्राहक तीन, छह या नौ महीनों में आसान किस्तों में 10,000 रुपये से अधिक की लेनदेन राशि का भुगतान कर सकते हैं। पेलेटर के लिए ईएमआई सुविधा जल्द ही ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी बढ़ा दी जाएगी।

यूजर्स को मिलेगी ये सर्विस

आजकल अधिकतम भुगतान UPI के माध्यम से किए जाते हैं। इसके अलावा ग्राहक तेजी से बैंक की 'Buy Now, Pay later' सर्विस, Pay Later से UPI लेनदेन का विकल्प चुन रहे हैं। इन दो रुझानों को देखते हुए, बैंक ने पेलेटर के माध्यम से किए गए यूपीआई भुगतानों के लिए तत्काल ईएमआई की सुविधा शुरू की  है। इस सुविधा के साथ मर्चेंट क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई भुगतान करने वाले लाखों ग्राहक मध्यम से हाई प्राइस की वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं और आसान ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा अत्यधिक सुविधा प्रदान करती है। ग्राहक सुरक्षित, त्वरित और डिजिटल तरीके से ईएमआई पर उच्च मूल्य के उत्पाद खरीद सकते हैं।

ICICI ने शुरू की थी सबसे पहले पेलेटर स्कीम

बता दें कि ICICI बैंक 2018 में ऑनलाइन PayLater सुविधा शुरू करने वाला पहला बैंक था, जो ग्राहकों को पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस तरीके से छोटे टिकट आइटम तुरंत खरीदने में सक्षम बनाता है। PayLater सुविधा ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने और किसी भी मर्चेंट UPI आईडी को भौतिक स्टोर पर तुरंत भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement