1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने और राजधानी में इलेक्ट्रिकल व्हीकल की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली कनेक्ट स्कीम की शुरुआत की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 16, 2021 15:28 IST
Electric Vehicles- India TV Paisa

Electric Vehicles

दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने और राजधानी में इलेक्ट्रिकल व्हीकल की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली कनेक्ट स्कीम की शुरुआत की है। इसके तहत दिल्ली सरकार प्रत्येक इलेक्ट्रिक कार की खरीद 1.5 लाख रुपये की छूट दे रही है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक दोपहिया एवं तिपहिया वाहन की खरीद पर 30000 रुपये की सीधी छूट दे रही है। वहीं सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन और टैक्स को भी 100 प्रतिशत माफ कर दिया है। 

केजरीवाल सरकार की इस लुभावनी घोषणा के बाद से दिल्ली में लोग भी इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटरों की कीमतें तलाशने लगे हैं। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी प्रकार की और सभी कंपनियों की बाइक, स्कूटर, कार और ईरिक्शा की प्राइज लिस्ट जारी की है। इसके तहत वाहन की मूल कीमत, दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही छूट, के साथ ही रोड टैक्स एवं रजिस्ट्रेशन फीस को माफ करने के ​बाद जो अंतिम कीमत बचती है उसके बारे में भी बताया गया है। साथ ही सरकार पुनान वाहन के स्क्रैप के लिए 5000 रुपये की अतिरिक्त स्क्रैप वैल्यू भी दे रही है। 

बाइक और स्कूटर की ये है कीमत

इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर के बाजार में हीरो इलेक्ट्रिक का दबदबा है। यहां हीरो इलेक्ट्रिक के विभिन्न वाहनों की कीमत सभी डिस्काउंट के बाद 50,090 से लेकर 86,335 रुपये के बीच है। इसके अलावा ओकीनावा के स्कूटर की कीमत 61,850 से लेकर 81,355 रुपये के बीच है। 

hero Electric

Image Source : INDIATV
hero Electric

Okinava

Image Source : INDIATV
Okinava

जानिए कारों की ये है कीमत

इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो इस मैदान में सबसे बड़ा खिलाड़ी टाटा मोटर्स है। इसकी कॉम्पेक्ट एसयूवी नेक्सन और कॉम्पेक्ट सेडान टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारे गए हैं। दिल्ली सरकार इन दोनों वाहनों पर 1.5 लाख की छूट दे रही है। वहीं सभी छूट घटनाने के बाद नेक्सन ईवी की कीमत 1,325,893 से लेकर 1,455,846 रुपये के बीच है। वहीं टिगोर ईवी 1,115,492 से लेकर 1,271,769 रुपये में उपलब्ध है। वहीं महिंद्रा की ई वरीटो 1118055 से लेकर 1241209 के बीच उपलब्ध है। 

Tata Motors

Image Source : INDAITV
Tata Motors

Mahindra

Image Source : INDIATV
Mahindra

दिल्ली स्विच अभियान

दिल्ली स्विच अभियान की घोषणा करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारा मानना है कि 2024 तक, दिल्ली में बिकने वाले 25 प्रतिशत नए वाहन इलेक्ट्रिक पर चलने वाले हो सकते हैं। दिल्ली की सरकार इसमें अपनी ओर से योगदान देेने की कोशिश कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए क्लीन व्हीकल के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने दिल्ली स्विच अभियान आज से शुरू किया है। इसके तहत दिल्ली सरकार 2 और 3 पहिया वाहनों के लिए 30,000 रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया है। इसके साथ ही कंपनी चार पहिया वाहन यानि इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये की छूट देगी। इसके साथ ही सरकार ने फैसला लिया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कोई रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

Write a comment
X