A
Hindi News पैसा बिज़नेस कैशलेस ट्रांजैक्‍शन को लेकर आई खुशखबरी, पहली तिमाही में IMPS से फंड ट्रांसफर दोगुना होकर 3.23 लाख करोड़ रुपए हुआ

कैशलेस ट्रांजैक्‍शन को लेकर आई खुशखबरी, पहली तिमाही में IMPS से फंड ट्रांसफर दोगुना होकर 3.23 लाख करोड़ रुपए हुआ

तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) से धन का लेन-देन चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लगभग दोगुना बढ़कर 3.23 लाख करोड़ रुपए हो गया है। आईएमपीएस से भुगतान करने की हर बैंक की अपनी दैनिक और मासिक सीमा है।

Mobile Banking- India TV Paisa Mobile Banking

नई दिल्ली। तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) से धन का लेन-देन चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लगभग दोगुना बढ़कर 3.23 लाख करोड़ रुपए हो गया है। आईएमपीएस से भुगतान करने की हर बैंक की अपनी दैनिक और मासिक सीमा है। उल्लेखनीय है कि आईएमपीएस किसी भी समय इलेक्ट्रॉनिक तरीके से धन हस्तांतरण की सुविधा देता है। इसे मोबाइल, इंटरनेट, एटीएम, एसएमएस, बैंक शाखा और यूएसएसडी संख्या *99# से उपयोग किया जा सकता है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम लिमिटेड (एनपीसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 की पहली तिमाही में आईएमपीएस से 3,23,826.79 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ। 2017-18 की अप्रैल-जून अवधि में यह आंकड़ा 1,74,419.45 करोड़ रुपए था।

आंकड़ों के अनुसार समीक्षावधि में कुल 34.66 करोड़ लेन-देन आईएमपीएस से हुए। जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 19.76 करोड़ लेनदेन ही आईएमपीएस से हुए थे।

Latest Business News