A
Hindi News पैसा बिज़नेस इरडा ने फ्यूचर जनरली पर नियमों के उल्लंघन को लेकर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

इरडा ने फ्यूचर जनरली पर नियमों के उल्लंघन को लेकर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने यह जुर्माना 15 से 25 जनवरी, 2018 को औचक जांच तथा बीमा कंपनी के नवंबर 2020 में मिले जवाब एवं उसका पक्ष सुनने के बाद लगाया।

<p>इरडा ने फ्यूचर जनरली...- India TV Paisa Image Source : FUTURE GENERALI इरडा ने फ्यूचर जनरली पर नियमों के उल्लंघन को लेकर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

नयी दिल्ली। बीमा नियामक इरडा ने साधारण बीमा कंपनी फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस पर पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा से जुड़े नियमों के उल्लंघन तथा प्राधिकरण से मंजूरी लिये बिना पॉलिसी की बिक्री को लेकर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने यह जुर्माना 15 से 25 जनवरी, 2018 को औचक जांच तथा बीमा कंपनी के नवंबर 2020 में मिले जवाब एवं उसका पक्ष सुनने के बाद लगाया। 

इरडा ने सोमवार को एक परिपत्र में कहा कि जांच रिपोर्ट में बीमा कानून नियम, दिशानिर्देश और समय-समय पर जारी परिपत्रों के उल्लंघन की बात सामने आयी। कंपनी ने प्राधिकरण की मंजूरी के बिना ‘अतिरिक्त कवर’ वाली पॉलिसी बेची। साथ ही उसने पॉलिसीधारकों के हितों से जुड़े नियमों का भी उललंघन किया।

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

यस बैंक पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कुछ साल पहले भ्रामक जानकारी देकर एटी-1 बांड बेचने के मामले में यस बैंक पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा नियामक ने उस समय यस बैंक की निजी संपदा प्रबंधन टीम के प्रमुख रहे विवेक कंवर पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आशीष नासा और जसजीत सिंह बंगा पर 50-50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस उल्लंघन के समय ये बैंक की निजी संपदा प्रबंधन टीम का हिस्सा थे।

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

साधारण बीमा कंपनियों ने दर्ज की 5.2 प्रतिशत की वृद्धि

महामारी की वजह से स्वास्थ्य बीमा के प्रति जागरूकता बढ़ने और साथ ही आग लगने जैसी घटनाओं से संरक्षण को बीमा कवर की मांग बढ़ने से बीते वित्त वर्ष 2020-21 में साधारण बीमा उद्योग ने 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और उनका प्रीमियम संग्रह 1,98,734.7 करोड़ रुपये रहा। हालांकि, यह इससे पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में दर्ज 11.5 प्रतिशत की वृद्धि से कम है। केयर रेटिंग्स के सोमवार को जारी विश्लेषण के अनुसार महामारी की वजह से 2020-21 में साधारण बीमा क्षेत्र सकारात्मक वृद्धि दर्ज कर सका। मार्च में साधारण बीमा क्षेत्र की वृद्धि दर 23.4 प्रतिशत रही, जो मार्च, 2020 में 11.5 प्रतिशत रही थी। उद्योग के अंदर साधारण बीमा क्षेत्र की वृद्धि 3.4 प्रतिशत रही और इसका प्रीमियम संग्रह 1,69,840 करोड़ रुपये रहा। 

Latest Business News