A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्‍ट्र सरकार देगी तुअर दाल खरीद के लिए बैंक गारंटी, चालू सत्र में 2.24 लाख टन दाल खरीदने का है लक्ष्‍य

महाराष्‍ट्र सरकार देगी तुअर दाल खरीद के लिए बैंक गारंटी, चालू सत्र में 2.24 लाख टन दाल खरीदने का है लक्ष्‍य

तुअर उत्पादन उन किसानों से खरीदा जाएगा, जिन्होंने खुद को सरकार के पास पंजीकृत कराया है।

Maha govt will give bank guarantee for tur procurement- India TV Paisa Maha govt will give bank guarantee for tur procurement

मुंबई। महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार चालू सत्र में किसानों से तुअर (अरहर) दाल की खरीद करने के लिए 200 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी देगी। पवार ने अरहर उत्पादन और खरीद की समीक्षा के लिए कृषि एवं सहकारिता विभागों के अधिकारियों की एक बैठक भी ली।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार राज्य विपणन महासंघ के लिए 200 करोड़ रुपए की गारंटी देगी ताकि वह तुअर खरीद के लिए धन जुटा सके। इसके संबंध में प्रस्ताव राज्य मंत्रिमंडल को प्रस्तुत किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय का भी कार्यभार संभालने वाले पवार ने कहा कि राज्य में 317 तुअर दाल खरीद केंद्र हैं। उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि किसानों को खरीद केंद्रों पर अपनी उपज बेचने में कोई समस्या न हो और भंडारण के लिए पर्याप्त गोदाम उपलब्‍ध हों।

पवार ने कहा कि पूरा तुअर उत्पादन उन किसानों से खरीदा जाएगा, जिन्होंने खुद को सरकार के पास पंजीकृत कराया है।  एक फरवरी से शुरू हुई तुअर खरीद के लिए 3.15 लाख किसानों ने पंजीकरण कराया है। राज्य सरकार चालू सत्र में 2.24 लाख टन तुअर खरीदने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Latest Business News