A
Hindi News पैसा बिज़नेस Onion Price: सरकार ने 12,660 टन अतिरिक्त प्याज के आयात के सौदे की मंजूरी दी

Onion Price: सरकार ने 12,660 टन अतिरिक्त प्याज के आयात के सौदे की मंजूरी दी

देश में प्याज की सप्लाई को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त 12,660 मीट्रिक टन प्याज के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया है। 

Onion import । File Photo- India TV Paisa Onion import । File Photo

नई दिल्ली। देश में प्याज की सप्लाई को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त 12,660 मीट्रिक टन प्याज के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया है। इसको मिलाकर अबतक कुल 30 हजार मीट्रिक टन प्याज के आयात के सौदे हो चुके हैं। जिस अतिरिक्त प्याज के लिए सौदा किया गया है वह 27 दिसंबर 2019 से देश में पहुंचना शुरू हो जाएगा। गुरुवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। इसके अलावा केंद्रीय एजेंसी एमएमटीसी अतिरिक्त 15 हजार मीट्रिक टन प्याज के लिए नए टेंडर जारी करेगी। 

मार्केट में प्याज की सप्लाई को बढ़ाने के लिए सरकार पहले भी कई कदम उठा चुकी है। रिटेल प्याज कारोबारियों के लिए स्टॉक की लिमिट को 5 टन से घटाकर 2 टन कर दिया गया है। वहीं थोक व्यापारियों के लिए प्याज स्टॉक की लिमिट को घटाकर 25 टन किया गया है। हालांकि, प्याज आयातकों को इस स्टॉक लिमिट से छूट दी गई है। अगर प्याज कारोबारी सरकार की तय लिमिट से ज्यादा स्टॉक रखते हैं तो उनके खिलाफ जरूरी वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई हो सकती है।

केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने भी सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तत्काल एंटी होर्डिंग संचालन करने के लिए कहें और स्टॉक होल्डिंग सीमा को सख्ती से लागू किया जाए। 

Latest Business News