A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोविड-19 वैक्सीन के आईपी संरक्षण को खत्म करने से चीन को होगा फायदा! सौ से अधिक सांसदों के निशाने पर बाइडन

कोविड-19 वैक्सीन के आईपी संरक्षण को खत्म करने से चीन को होगा फायदा! सौ से अधिक सांसदों के निशाने पर बाइडन

सांसदों कहा कहना है कि इस फैसले से चीन, रूस और भारत जैसे देशों को एक बड़ा तोहफा मिल जाएगा।

<p>कोविड वैक्सीन के IP...- India TV Paisa Image Source : AP कोविड वैक्सीन के IP संरक्षण को खत्म करने पर निशाने पर आए बाइडन, सौ से अधिक सांसदों ने किया विरोध 

वाशिंगटन। कोविड-19 की वैक्सीन से संबंधित कुछ बौद्धिक संपदा (आईपी) संरक्षण को खत्म करने की मांग पर अमेरिकी सरकार के समर्थन को लेकर चिंता जताते हुए 100 से अधिक रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन को पत्र लिखकर इस फैसले को रद्द करने का आग्रह किया है। इस सांसदों कहा कहना है कि इस फैसले से चीन, रूस और भारत जैसे देशों को एक बड़ा तोहफा मिल जाएगा। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) कैथरीन ताई ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के बीच बौद्धिक संपदा अधिकार के व्यापार से संबंधित पहलुओं (ट्रिप्स) के कुछ नियमों में अस्थाई रूप से छूट दिए जाने की मांग का अमेरिका समर्थन करेगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका की अगुवाई में विकासशील देश इस छूट की मांग कर रहे हैं। रिपब्लिकन सांसदों ने बाइडन को 20 मई को लिखे पत्र में कहा, ‘‘यह जरूरी है कि हम कोविड-19 वैक्सीन की वैश्विक पहुंच बढ़ाने में दुनिया का नेतृत्व करें, लेकिन साथ ही नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आईपी की रक्षा करना भी जरूरी है। 

पढ़ें- शहर में भी लागू हो मनरेगा, मोदी सरकार को अर्थशास्त्री जयां द्रेज का सुझाव

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

अमेरिकी नौकरियां, नवाचार, और पूरी दुनिया का स्वास्थ्य और कल्याण दांव पर है।’’ रिपब्लिकन सांसदों ने कहा कि वे वैक्सीन वितरण की वैश्विक जरूरतों को पूरा करने के लिए साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध हैं, लेकिन प्रस्तावित छूट इस लक्ष्य को पूरा करने में मदद नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि बौद्धिक संपदा संरक्षण ने जीवन रक्षक जैव चिकित्सा नवाचार को बढ़ावा दिया है, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है और लाखों की संख्या में अच्छे वेतन वाले रोजगार सृजित किए हैं। इन सांसदों ने कहा कि कोविड-19 टीकों के लिए आईपी सुरक्षा को माफ करना एक आपदा होगी। 

Latest Business News