A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI ने किया श्रेई इंफ्रा और श्रेई इक्विपमेंट के बोर्ड को भंग, रजनीश शर्मा को नियुक्‍त किया प्रशासक

RBI ने किया श्रेई इंफ्रा और श्रेई इक्विपमेंट के बोर्ड को भंग, रजनीश शर्मा को नियुक्‍त किया प्रशासक

कोलकाता में मुख्यालय वाली गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी पिछले साल दिसंबर से मानव संसाधन से जुड़े संकट का सामना कर रहा है।

 RBI supersedes Srei Infra and Srei Equipment management boards- India TV Paisa Image Source : SREI INFRA  RBI supersedes Srei Infra and Srei Equipment management boards

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि उसने श्रेई इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड (Srei Infrastructure Finance Ltd) और श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस लिमिटेड (Srei Equipment Finance Ltd) के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स को निलंबित कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि उसने यह कदम निदेशक मंडल में कंपनी संचालन संबंधी चिंताओं और कंपनी द्वारा भुगतान चूक करने के कारण उठाया है।

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ोदा के पूर्व चीफ जनरल मैनेजर रजनीश शर्मा को दोनों कंपनियों का प्रशासक नियुक्‍त किया है। केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक ने आज श्रेई इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड (SIFL) और श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस लिमिटेड (SEFL) के बोर्ड को भंग कर दिया है। बयान में आगे कहा गया है कि केंद्रीय बैंक जल्‍द ही इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्‍सी रूल्‍स, 2019 के तहत दोनों एनबीएफसी के समाधान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आरबीआई ने कहा कि वह प्रशासक को इनसॉल्‍वेंसी रेजोल्‍यूशन प्रोफेशनल्‍स के रूप में नियुक्‍त करने के लिए जल्‍द ही एनसीएलटी के पास आवेदन करेगा। श्रेई समूह पर लगभग 18 हजार करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। कर्जदाताओं में एक्सिस बैंक, यूको बैंक, भारतीय स्‍टेट बैंक आदि शामिल हैं।

कोलकाता में मुख्‍यालय वाली गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी पिछले साल दिसंबर से मानव संसाधन से जुड़े संकट का सामना कर रहा है। करीब 200 से 250 लोगों ने श्रेई ग्रुप को छोड़ दिया है, क्योंकि महामारी की वजह से आए आर्थिक संकट ने एसेट और लायबिलिटी के बीच अंतर ला दिया है। इसके बाद श्रेई ग्रुप के कर्जदाताओं ने अपने बकाये को रिकवर करने के लिए उसके वित्‍तीय कामकाज को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

यह भी पढ़ें: Supertech के 40 मंजिला ट्विन टॉवर्स पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया आज ये आदेश...

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने पेश की माइक्रो SUV Punch, 21 हजार रुपये में शुरू हुई बुकिंग

यह भी पढ़ें: भारत में जल्‍द शुरू होगी हाइपरलूप सेवा, बस के किराये में मिलेगी हवाई जहाज की गति से सफर करने की सुविधा
यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क भारत में अगले साल शुरू करेंगे सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा, कनेक्‍शन के लिए देने होंगे इतने रुपये

Latest Business News