1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata Motors ने पेश की माइक्रो SUV Punch, 21 हजार रुपये में शुरू हुई बुकिंग

Tata Motors ने पेश की माइक्रो SUV Punch, 21 हजार रुपये में शुरू हुई बुकिंग

भारत में टाटा पंच का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट काइगर और आनेवाली हुंडई कैस्पर के साथ होगा, इसकी कीमत भी इसी रेंज में होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 04, 2021 15:35 IST
Tata Motors unveiled Mini SUV Punch, bookings open See variants, engine, features- India TV Paisa
Photo:TATAMOTORSCARS@TWITTER

Tata Motors unveiled Mini SUV Punch, bookings open See variants, engine, features

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित माइक्रो एसयूवी टाटा पंच (Tata Punch) से पर्दा उठा दिया है। टाटा मोटर्स ने सोमवार को अपनी माइक्रो एसयूवी पंच को पेश किया और इसकी प्री-बुकिंग शुरू करने की घोषणा की। यह सबसे छोटी एसयूवी टाटा मोटर्स की पहला वाहन है जो अल्‍फा-एआरसी (एजाइल लाइट फ्लेक्‍सीबल एडवांस्‍ड आर्किटेक्‍चर) पर आधारित है और इसे इम्‍पैक्‍ट 2.0 डिजाइन लैंग्‍वेज पर विकसित किया गया है।

अपने कॉम्‍पैक्‍ट साइज के बावजूद टाटा पंच एसयूवी के लुक और रुख से कोई समझौता नहीं करता है। यह वाहन कमांडिंग ड्राइविंग पोजिशन और हाई ग्राउंड क्लियरेंस के अलावा एक पावरफुल इंजन और अन्‍य कई फीचर्स के साथ आता है, जो पंच को एक एसयूवी जैसा बनाता है। टाटा पंच में 15 या 16 इंच डायमंड कट एलॉय व्‍हील्‍स हैं, इसमें 187 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस और 366 लीटर बूट स्‍पेस है। टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि पंच में 370एमएम वाटर वेडिंग क्षमता है।

टाटा पंच में 1.2लीटर रेवोट्रॉन इंजन है, जो डायना-प्रो टेक्‍नोलॉजी के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह इंजन 6.5 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 16.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। ये 86 पीएस की पावर और 113एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इसमें 5-स्‍पीड एएमटी या मैनुअल ट्रांसमिशन होगा।

टाटा पंच में सिटी और ईको ड्राइम मोड्स हैं। इसमें एक स्‍टार्ट-स्‍टॉप बटन है जो सिग्‍नल पर इंजन को ऑटोमैटिकली टर्न ऑफ और ऑन करता है इससे ईंधन दक्षता बढ़ती है। इसमें क्रूज कंट्रोल भी दिया गया है। सुरक्षा के लिए, टाटा पंच में डुअल एयरबैग्‍स, चाइल्‍ड सीट के लिए टॉप टीथर के साथ आईएसओएफआईएक्‍स, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नर सेफ्टी कंट्रोल, ब्रेक स्‍वे कंट्रोल टेक्‍नोलॉजी, कॉर्निंग फंक्‍शन के साथ फ्रंट फॉग लैम्‍प, पैरामेट्रिक अलार्म सिस्‍टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ड्राइवर व पैसेंजर सीट बेल्‍थ रिमाइंडर्स और एक टायर पंक्‍चर रिपेयर किट शामिल है।

पंच को टाटा मोटर्स के पुणे स्थित संयंत्र में 90 प्रतिशत ऑटोमैटेड प्रोसेस के साथ बनाया जाएगा। टाटा पंच के लिए बुकिंग सोमवार से शुरू हो गई है। ग्राहक 21000 रुपये के टोकन अमाउंट में इसे टाटा मोटर्स की डीलरशिप के जरिये बुक करवा सकते हैं। टाटा पंच चार वेरिएंट्स में आएगी।

टाटा पंच के फीचर्स

टाटा मोटर्स पंच में डुअल एयरबैग, इंजन स्‍टार्ट-स्‍टॉप टेक्‍नोलॉजी, ईबीडी के साथ एबीएस, 90-डिग्री ओपनिंग डोर्स और सेकेंड रो में फ्लैट फ्लोर, पावर विंडोज और सेंट्रल रिमोट लॉकिंग, एलईडी टेल लैम्‍प, रिवर्स पार्किंग कैमरा, क्रूज कंट्रोल, पैसिव एंट्री और पुश बटन स्‍टार्ट, हरमन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम जैसे फीचर्स होंगे। इसके टॉप वेरिएंट में ऑटोमैटिक टेम्‍प्रेचयर कंट्रोल के साथ हरमन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, माउंटेड कंट्रोल्‍स के साथ लेदर स्‍टीयरिंग व्‍हील, 7 इंच टीएफटी डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर और ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम हैं।  

टाटा पंच वेरिएंट्स

ग्राहक विभिन्‍न ट्रिम्‍स के लिए विभिन्‍न पैक्‍स के साथ पंच को कस्‍टोमाइज भी करवा सकते हैं। कंपनी ने पंच की कीमत के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की है। कंपनी पंच को लॉन्‍च करते समय इसकी कीमत के बारे में बताएगी। टाटा पंच का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस, निसान मैग्‍नाइट, रेनॉल्‍ट काइगर और आनेवाली हुंडई कैस्‍पर के साथ होगा।

यह भी पढ़ें: भारत में जल्‍द शुरू होगी हाइपरलूप सेवा, बस के किराये में मिलेगी हवाई जहाज की गति से सफर करने की सुविधा

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क भारत में अगले साल शुरू करेंगे सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा, कनेक्‍शन के लिए देने होंगे इतने रुपये

यह भी पढ़ें: राहत पैकेज से खुश एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को लगा झटका, जियो की वजह से लगा नया जुर्माना

यह भी पढ़ें: Tata Sons ने जीती Air India की बोली, 67 साल बाद हुई घर वापसी

 

Write a comment
bigg boss 15