A
Hindi News पैसा बिज़नेस कच्‍चे तेल में नरमी और कमजोर डॉलर से रुपया हुआ मजबूत, 10 पैसे बढ़कर 71.30 पर हुआ बंद

कच्‍चे तेल में नरमी और कमजोर डॉलर से रुपया हुआ मजबूत, 10 पैसे बढ़कर 71.30 पर हुआ बंद

दिन में स्थानीय मुद्रा की दर एक समय मजबूत होकर 71.28 रुपए प्रति डॉलर तक चली गई थी।

Rupee strengthens by 10 paise on lower crude, weak dollar- India TV Paisa Rupee strengthens by 10 paise on lower crude, weak dollar

नई दिल्‍ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को 10 पैसे मजबूत होकर 71.30 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के नरम पड़ने और अन्य प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की कमजोरी से रुपए को बल मिला। विदेशी विनिमय बाजार के डीलरों के अनुसार घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली का जोर न होता तो रुपया और मजबूत हो सकता था।

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया/डॉलर विनिमय दर 71.36 पर खुली। दिन में स्थानीय मुद्रा की दर एक समय मजबूत होकर 71.28 रुपए प्रति डॉलर तक चली गई थी। बाद में यह गिरकर 71.43 प्रति डॉलर पर भी आई। अंत में रुपए की विनिमय दर पिछले बंद के मुकाबले 10 पैसे मजबूत होकर 71.30 प्रति डॉलर पर बंद हुई।

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के पीसीजी और पूंजी बाजार रणनीति प्रभाग के प्रमुख वी के शर्मा ने कहा कि भारतीय रुपए को कच्चे तेल की कीमतों के घटने और मान्यता प्राप्त विदेशी संस्थागत निवेशकों के डीमार्ट क्यूआईपी में निवेश के रूप में डॉलर का प्रवाह बढ़ने का लाभ मिला। उन्होंने कहा कि मोटे तौर पर स्थानीय मुद्रा 72-71 प्रति डॉलर के दायरे में जमी हुई है।

Latest Business News