A
Hindi News पैसा बिज़नेस जम्‍मू व कश्‍मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के बाद रुपया डॉलर के मुकाबले 98 पैसे लुढ़का

जम्‍मू व कश्‍मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के बाद रुपया डॉलर के मुकाबले 98 पैसे लुढ़का

शेयर बाजार के पास मौजूद प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 2,888.06 करोड़ रुपए की निकासी की।

Rupee tanks 98 paise to 70.58 against USD in early trade- India TV Paisa Image Source : RUPEE TANKS 98 PAISE TO 7 Rupee tanks 98 paise to 70.58 against USD in early trade

मुंबई। विदेशी पूंजी की लगातार निकासी और घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत के साथ रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 98 पैसे गिरकर 70.58 रुपए प्रति डॉलर आ गया। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से जुड़ी चिंताओं से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। इसका असर रुपए पर भी देखने को मिला।

कारोबारियों ने कहा कि मौटे तौर पर चीन की मुद्रा में गिरावट का असर भारतीय मुद्रा पर भी पड़ा। चीन के उत्पादों पर नया शुल्क लगाने के अमेरिका सरकार के फैसले के बाद चीन के केंद्रीय बैंक ने अपनी मुद्रा में अवमूल्यन की अनुमति दी है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा गिरावट के साथ 70.20 रुपए प्रति डॉलर पर खुली। यह शुरुआती कारोबार में 98 पैसे गिरकर 70.58 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया। रुपया शुक्रवार को 69.60 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। हालांकि, कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी और अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से रुपए को कुछ हद तक समर्थन मिला।

शेयर बाजार के पास मौजूद प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 2,888.06 करोड़ रुपए की निकासी की। वैश्विक तेल सूचकांक, ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भाव 1.23 प्रतिशत गिरकर 61.13 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। इस बीच, घरेलू शेयर बाजार में शुरआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 610.17 अंक यानी 1.64 प्रतिशत गिरकर 36,508.05 अंक पर कारोबार कर रहा है।

Latest Business News