A
Hindi News पैसा बिज़नेस जानिए किस देश के पास कितना स्वर्ण भंडार है, टॉप 10 में भारत भी है शामिल

जानिए किस देश के पास कितना स्वर्ण भंडार है, टॉप 10 में भारत भी है शामिल

अमेरिका के पास दुनिया में सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार मौजूद है। अमेरिका का स्वर्ण कोष कुल 8133.5 मेट्रिक टन सोना है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 79 फीसदी है।

Top 10 countries highest gold reserve - India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Top 10 countries highest gold reserve 

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल  (WGC) ने गुरुवार को अगस्त 2020 तक उन देशों की टॉप-10 लिस्ट जारी की है, जिनके पास हजारों टन सोना है। लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है। वहीं भारत भी स्वर्ण भंडार (गोल्ड रिजर्व) के मामले में दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल है। आप भी जानिए वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक दुनिया में किन 10 देशों के पास सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार है और भारत किस पायदान पर है।

  • बिजनेस इनसाइडर द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के पास दुनिया में सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार मौजूद है। अमेरिका का स्वर्ण कोष कुल 8133.5 मेट्रिक टन सोना है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 79 फीसदी है।
  • जर्मनी स्वर्ण भंडार के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। इस देश के पास कुल 3,363.6 मेट्रिक टन का स्वर्ण कोष मौजूद है। विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 75.6 फीसदी है।
  • इटली के पास दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार मौजूद है। इटली के पास कुल स्वर्ण कोष 2,451.8 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 71.3 फीसदी है।
  • फ्रांस स्वर्ण भंडार के मामले में चौथे पायदान पर आता है। फ्रांस के पास कुल स्वर्ण भंडार 2,436 मेट्रिक टन है. इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 65.5 फीसदी है।
  • रूस स्वर्ण भंडार के मामले में पांचवे स्थान पर मौजूद है। रूस के पास कुल स्वर्ण भंडार 2,299.9 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 23 फीसदी है।
  • छठवें स्थान पर भारत का पड़ोसी देश चीन है। चीन के पास 1,948.3 मेट्रिक टन सोने का भंडार है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 3.4 फीसदी है।
  • सातवें स्थान पर यूरोपियन देश स्विट्जरलैंड है। रूस के पास कुल 1,040 मेट्रिक टन सोने का भंडार है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 6.5 फीसदी है।
  • आठवें स्थान पर एशियाई देश जापान है, जिसके पास कुल स्वर्ण भंडार 765.2 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 3.2 फीसदी है।

जानिए भारत के पास है कितना सोना

वहीं स्वर्ण भंडार के मामले में भारत 9वें स्थान पर है। भारत के पास कुल स्वर्ण भंडार 657.7 मेट्रिक टन है। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 7.5 फीसदी है। भारत के पास जून में 33.9 बिलियन डॉलर का स्वर्ण भंडार था। इसके अलावा, यह इस साल फरवरी से सोने के भंडार की कुल राशि में धीरे-धीरे वृद्धि कर रहा है। आंकड़ों के अनुसार फरवरी में इसमें 6.8 टन सोना, मार्च में 11.2 टन सोना, अप्रैल में 1.2 टन सोना और मई में 2.8 टन सोने की बढ़ोतरी की है।

  • नीदरलैंड स्वर्ण भंडार के मामले में 10वें स्थान पर है। नीदरलैंड के पास कुल स्वर्ण भंडार 612.5 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 71.4 फीसदी है।

 

Latest Business News