A
Hindi News पैसा बिज़नेस Elon Musk ने कल की थी नई कंपनी की घोषणा, अब सामने आया X.AI का ChatGPT से कनेक्शन

Elon Musk ने कल की थी नई कंपनी की घोषणा, अब सामने आया X.AI का ChatGPT से कनेक्शन

Elon Musk New Company: एलन मस्क ने एक नई कंपनी बनाई है, जो चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड को आने वाले समय में टक्कर देने का काम करेगी। कंपनी के बारे में कई नई जानकारी सामने आई है।

Elon Musk XAI- India TV Paisa Image Source : FILE Elon Musk XAI

Elon Musk XAI: एलोन मस्क ने बुधवार को अपने लंबे समय से चर्चित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI को लॉन्च कर दिया, जिसमें उन्होंने उसी बड़ी अमेरिकी टेक फर्मों के इंजीनियरों से बनी एक टीम को पेश किया है, जो ChatGPT बनाने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। इस नए स्टार्टअप का नेतृत्व टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक मस्क करेंगे, जिन्होंने कई मौकों पर कहा है कि एआई के विकास को रोक दिया जाना चाहिए और इस क्षेत्र को रेगुलेशन की आवश्यकता है। एलन मस्क ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि वास्तविकता को समझने के लिए xAI के गठन की घोषणा की जा रही है। 

मार्च में ही आ गई थी खबर

कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ने कहा कि xAI 14 जुलाई को एक ट्विटर स्पेस इवेंट आयोजित करेगा। एक्सएआई की टीम में डीपमाइंड के पूर्व इंजीनियर इगोर बाबुस्किन, गूगल में काम करने वाले टोनी वू, क्रिश्चियन सेजेडी, जो गूगल में एक रिसर्च साइंटिस्ट भी थे और ग्रेग यांग, जो पहले माइक्रोसॉफ्ट में थे, शामिल हैं। स्टेट फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने मार्च में नेवादा में निगमित X.AI Corp नाम की एक फर्म पंजीकृत की थी। फर्म में मस्क को एकमात्र निदेशक और मस्क के पारिवारिक कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। अरबपति ने अप्रैल में कहा था कि वह गूगल के बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई को टक्कर देने के लिए ट्रुथजीपीटी एआई लॉन्च करेंगे जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करते हैं।

कंपनी ने लॉन्च के साथ ही निकाली वैकेंसी

जेनेरेटिव एआई ने ओपनएआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ सुर्खियां बटोरीं, जो पिछले साल नवंबर में बार्ड और बिंग एआई के लॉन्च से पहले आया था। डैन हेंड्रिक्स, जो एक्सएआई टीम को सलाह देंगे, वर्तमान में सेंटर फॉर एआई सेफ्टी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं और उनका काम एआई के जोखिमों के इर्द-गिर्द घूमता है। वेबसाइट के मुताबिक, मस्क की नई कंपनी एक्स कॉर्प से अलग है, लेकिन ट्विटर, टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी। एक्सएआई ने कहा कि वह बे एरिया में अनुभवी इंजीनियरों और शोधकर्ताओं की भर्ती कर रहा है। वेबसाइट पर अप्लाई करने का ऑप्शन भी मौजूद है।

ये भी पढ़ें: अब आसानी से कोई नहीं खरीद पाएगा विदेश से सोना, सरकार ने रोक लगाते हुए जारी की गाइडलाइन

 

Latest Business News