Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब आसानी से कोई नहीं खरीद पाएगा विदेश से सोना, सरकार ने रोक लगाते हुए जारी की गाइडलाइन

अब आसानी से कोई नहीं खरीद पाएगा विदेश से सोना, सरकार ने रोक लगाते हुए जारी की गाइडलाइन

Gold From Abroad: विदेश से सोना आयात करना अब मुश्किल काम हो गया है। केंद्र सरकार ने रोक लगाते हुए कुछ नियम बनाए हैं। आइए जानते हैं।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 13, 2023 6:39 IST
Buy Gold- India TV Paisa
Photo:FILE Buy Gold

Buy Gold: गोल्ड को आज भी सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। भारत में खासकर महिलाओं को सोने के गहने खरीदने का काफी शौक होता है। कई बार यह देखा जाता है कि महिलाएं विदेश से भी सोना ऑर्डर कर मंगाती है। सरकार ने सोने के कुछ आभूषणों और अन्य सामान के आयात(Import) पर बुधवार को ‘अंकुश’ लगाने की घोषणा की है। इस कदम से कुछ गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। अब आयातक को इन स्वर्ण उत्पादों के आयात के लिए सरकार से लाइसेंस की अनुमति लेनी होगी। हालांकि विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने स्पष्ट किया है कि ये अंकुश भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच लागू मुक्त व्यापार करार (FTA) के तहत होने वाले आयात पर लागू नहीं होंगे। 

जारी किया गाइडलाइन

डीजीएफटी ने एक अधिसूचना में कहा कि इन उत्पादों के आयात की नीति को तत्काल प्रभाव से संशोधित कर 'मुक्त' से 'अंकुश' की कैटेगरी में डाल दिया गया है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-मई की अवधि में मोती एवं मूल्यवान रत्नों का आयात 25.36 प्रतिशत घटकर चार अरब डॉलर पर आ गया है। इस दौरान सोने का आयात भी 40 प्रतिशत घटकर 4.7 अरब डॉलर रह गया है। रही बात बाजार में सोने के रेट की तो कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमत एक रुपये की गिरावट के साथ 58,772 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव एक रुपये की गिरावट के साथ 58,772 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 10,326 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.19 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,940.70 डॉलर प्रति औंस हो गया।

दिल्ली में उछला सोना

दिल्ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 195 रुपये की तेजी के साथ 59,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,505 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 200 रुपये की तेजी के साथ 72,700 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ। विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,935 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 23.15 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। 

ये भी पढ़ें: घर बैठे खोल सकते हैं SBI अपना सेविंग अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement