A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Demand: भारत में सोने की खरीददारी के सामने बढ़ती महंगाई ने टेके घुटने, 43 फीसदी का आया उछाल

Gold Demand: भारत में सोने की खरीददारी के सामने बढ़ती महंगाई ने टेके घुटने, 43 फीसदी का आया उछाल

भारत में जून तिमाही में सोने की मांग में भारी उछाल देखा जा रहा है। जबकि विश्व स्तर पर सोने की मांग काफी घटी है। भारत में सोने की कीमतो में लगातार इजाफा हो रहा है। उसके बावजूद भी लोगों में सोना खरीदने को लेकर काफी उत्साह है।

Gold- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Gold

Highlights

  • भारत में सोने की खरीददारी में 43 फीसदी का आया उछाल
  • भारत में सोने की मांग 170.7 टन
  • वैश्विक मांग में आठ फीसदी की कमी

भारत में जून तिमाही में सोने(Gold) की मांग में भारी उछाल देखा जा रहा है। जबकि विश्व स्तर पर सोने की मांग काफी घटी है। भारत में सोने की कीमतो में लगातार इजाफा हो रहा है। उसके बावजूद भी लोगों में सोना खरीदने को लेकर काफी उत्साह है। 

क्या कहती है रिपोर्ट?

World Gold Council द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अप्रैल-जून तिमाही में सोने की मांग सालाना आधार पर 43 फीसदी अधिक रही है। हालांकि मुद्रास्फीति, रुपया-डॉलर दरें और नीति संबंधी कदमों समेत कई कारक होंगे जो आगे जाकर उपभोक्ताओं की धारणाओं को प्रभावित कर सकते हैं। 
 

भारत में सोने की कितनी डिमांड

WGC की रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल से जून तिमाही के दौरान भारत में सोने की मांग 170.7 टन रही जो 2021 की समान अवधि की मांग 119.6 टन से 43 फीसदी अधिक है। सोने की मांग पर WGC द्वारा जारी रिपोर्ट में बृहस्पतिवार को कहा गया कि मूल्य के संदर्भ में भारत में सोने की मांग जून तिमाही में 54 फीसदी बढ़कर 79,270 करोड़ रुपये हो गई है जो 2021 की समान तिमाही में 51,540 करोड़ रुपये थी। WGCके सीईओ (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने कहा है कि अक्षय तृतीया के साथ ही वैवाहिक सीजन शुरू होने से आभूषणों की मांग 49 फीसदी बढ़कर 140.3 टन रही है। 

उन्होंने बताया कि 2022 के लिए WGC ने मांग परिदृश्य 800-850 टन का रखा है हालांकि आने वाले वक्त में मुद्रास्फीति, सोने की कीमत, रुपया-डॉलर दरें और नीतिगत कदम समेत अन्य कारक उपभोक्ताओं की धारणाओं को प्रभावित करेंगे। 

 सोने का आयात में आई बढ़ोतरी

उन्होंने बताया कि 2021 में सोने की कुल मांग 797 टन थी। जून तिमाही में, भारत में सोने का रिसाइक्लिंग 18 फीसदी बढ़कर 23.3 टन रहा जो पिछले वर्ष समान अवधि में 19.7 टन था। इस तिमाही में सोने का आयात भी 34 फीसदी बढ़कर 170 टन हो गया जो 2021 की समान अवधि में 131.6 टन था। रिपोर्ट के अनुसार सोने की वैश्विक मांग सालाना आधार पर आठ फीसदी घटकर 948.4 हो गई। 2021 की जून तिमाही में यह 1,031.8 टन थी।

WGCमें वरिष्ठ विश्लेषक ऐमा लुईस स्ट्रीट ने कहा है कि 2022 की दूसरी छमाही में सोने को लेकर खतरे और अवसर दोनों ही हैं। सुरक्षित निवेश के लिहाज से सोने की मांग बनी रहने का अनुमान है लेकिन और मौद्रिक सख्ती तथा डॉलर के और मजबूत होने की चुनौतियां भी हैं।

Latest Business News