A
Hindi News पैसा बिज़नेस वित्तमंत्री के ऐलान से बिगड़ा शादी का बजट, सोना एक झटके में हो गया इतना महंगा

वित्तमंत्री के ऐलान से बिगड़ा शादी का बजट, सोना एक झटके में हो गया इतना महंगा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बजट से आम लोग राहत की उम्मीद जताए थे, लेकिन उल्टे सोने की कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। सोने की कीमतों में अचानक बहुत तेजी दर्ज की गई है।

Gold Rate on Budget Day- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Rate on Budget Day

नयी दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में भले ही आम लोगों को बड़ी राहत देने की कोशिश की गई हो, लेकिन बजट की घोषणाओं ने शादी की तैयारियां कर रहे आम आदमी का बजट जरूर ही गड़बड़ा दिया है। बजट के दिन सोने की कीमतों में जोरदार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। आज सोना 1000 रुपये महंगा हो गया। वहीं चांदी के दाम करीब 2000 रुपये चढ़ गए। 

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 1,090 रुपये की मजबूती के साथ 57,942 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,852 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,947 रुपये के उछाल के साथ 69,897 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 67,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा, ‘‘दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 1,090 रुपये की तेजी के साथ 57,942 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी।’’ विदेशी बाजारों में सोना मजबूत होकर 1,923 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी गिरावट के साथ 23.27 डॉलर प्रति औंस पर थी। 

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 1,923 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। सोने की कीमतों ने लगातार तीसरे महीने लाभ दर्ज किया है जिसे डॉलर के कमजोर रहने तथा अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर की धीमी वृद्धि दर से मदद मिली। 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बजट से आम लोग राहत की उम्मीद जताए थे, लेकिन उल्टे सोने की कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। सोने की कीमतों में अचानक बहुत तेजी दर्ज की गई है।

Latest Business News