A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत के बाद अब अमेरिका में भी Google पर भारी पड़ी उसकी 'हेकड़ी', जस्टिस डिपार्टमेंट ने ठोका मुकदमा

भारत के बाद अब अमेरिका में भी Google पर भारी पड़ी उसकी 'हेकड़ी', जस्टिस डिपार्टमेंट ने ठोका मुकदमा

मार्केट लीडर के रूप में गूगल की हेकड़ी अब उसी पर भारी पड़ रही है। पहले से ही भारत में भारी जुर्माना झेल रहे गूगल पर अमेरिका में भी मुकदमा हुआ है।

Google- India TV Paisa Image Source : FILE Google

भारत में गूगल अपनी मोनोपॉली के चक्कर में कॉम्पटीशन कमीशन के जुर्माने के खिलाफ अदालती कार्रवाई में उलझा है। लेकिन अब उसी के देश अमेरिका में गूगल की इस हेकड़ी का खत्म करने की कवायद शुरू की गई है। अमेरिकी न्याय विभाग और आठ राज्यों ने गूगल के खिलाफ प्रतिस्पर्धा-रोधी कारोबारी गतिविधियों के चलते मुकदमा दायर किया। 

मुकदमे में ऑनलाइन विज्ञापन के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र पर गूगल के कथित एकाधिकार को तोड़ने की मांग की गई है और आरोप लगाया गया है कि इससे विज्ञापनदाताओं, उपभोक्ताओं और यहां तक कि अमेरिकी सरकार को भी नुकसान पहुंच रहा है। सरकार ने शिकायत में आरोप लगाया कि गूगल अधिग्रहण के जरिए ऑनलाइन विज्ञापन बाज़ार में प्रतिद्वंद्वियों को ''बेअसर या खत्म'' करना चाहता है। 

गूगल की प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं के चलते विज्ञापनदाताओं के लिए दूसरे प्रतियोगियों की पेशकश का उपयोग करना मुश्किल हो रहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका में अब बड़ी तकनीकी कंपनियों पर लगाम लगाने की कवायद की जा रही है। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''एकाधिकार से मुक्त और निष्पक्ष बाजारों को नुकसान पहुंचता है, जिस पर हमारी अर्थव्यवस्था आधारित है। वे नवाचार को रोकते हैं। वे उत्पादकों और श्रमिकों को नुकसान पहुंचाते हैं और वे उपभोक्ताओं के लिए लागत बढ़ाते हैं।'' 

ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर FD से ज्‍यादा ब्‍याज, यहां पैसा रखना है फायदे का सौदा

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक ने एक बयान में कहा कि यह मुकदमा नवाचार को धीमा कर देगा, विज्ञापन शुल्क बढ़ाएगा और हजारों छोटे व्यवसायों तथा प्रकाशकों की वृद्धि को कठिन बना देगा। इस समय गूगल की आमदनी में डिजिटल विज्ञापन की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

ट्रेन से भी सस्ता हवाई टिकट, ये है 2023 का सबसे धांसू ऑफर

मजेदार है कारों के नाम रखने का किस्सा, जानिए कैसे मिली फरारी और रॉल्स रॉयस को अलग पहचान

 

Latest Business News