A
Hindi News पैसा बिज़नेस आधे से अधिक भारतीय कर्मचारियों को नहीं मिला अप्रेजल, इस रिपोर्ट में हैरान करने वाली जानकारी आई सामने

आधे से अधिक भारतीय कर्मचारियों को नहीं मिला अप्रेजल, इस रिपोर्ट में हैरान करने वाली जानकारी आई सामने

Salary Hikes: इस साल आधे से अधिक भारतीय कर्मचारियों को अप्रेजल नहीं मिला है। इस रिपोर्ट में हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है।

Salary Hikes- India TV Paisa Image Source : FILE Salary Hikes

Salary Hikes: जॉब एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म फाउंडइट जिसे पहले मॉन्स्टर एपीएसी और एमई के नाम से जाना जाता था, उसने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में खुलासा किया है कि भारत में 60 प्रतिशत से अधिक एंट्री लेवल के कर्मचारियों को इस अप्रेजल सत्र में बढ़ोतरी नहीं मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, एंट्री लेवल के पेशेवरों (0-3 वर्ष का अनुभव) को सैलरी ग्रोथ के नाम पर निराशा हाथ लगी है, जिसमें 62 प्रतिशत ने दावा किया है कि उन्हें इस वर्ष कोई अप्रेजल नहीं मिला है। उनमें से 10 प्रतिशत को 5-10 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली, जबकि 9 प्रतिशत को 0-5 प्रतिशत की हाईक मिली है।

फाउंडइट के सीईओ शेखर गरिसा ने कहा कि फाउंडिट अप्रेजल ट्रेंड्स रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनियां वेतन वृद्धि के लिए अतिरिक्त जैसे- ईएसओपी, बोनस और यहां तक ​​कि प्रमोशन पर भी विचार कर रही हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन 49 प्रतिशत कर्मचारियों को अप्रेजल नहीं मिला, उन्हें उनके नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना (ईएसओपी) और बोनस के साथ प्रोत्साहित किया गया था। साथ ही, बिना वेतन वृद्धि वाले 20 प्रतिशत लोगों को प्रमोशन की पेशकश की गई है।

सेक्टर वाइज क्या कहता है रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, सेक्टर वाइज विश्लेषण में हेल्थकेयर और बीपीओ/आईटीईएस उद्योगों के अधिकांश कर्मचारियों ने इस वर्ष वेतन वृद्धि हासिल की। स्वास्थ्य सेवा में, 29 प्रतिशत कर्मचारियों को 5-10 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली, जबकि 27 प्रतिशत कर्मचारियों को 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली। बीपीओ/आईटीईएस उद्योग में 49 प्रतिशत कर्मचारियों ने वित्त वर्ष 2013 में 0-5 प्रतिशत मूल्यांकन हासिल किया, जबकि 26 प्रतिशत को 5-10 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली। बीएफएसआई इंडस्ट्री में 20 प्रतिशत कर्मचारियों को 10-15 प्रतिशत की वृद्धि मिली और 30 प्रतिशत को 5-10 प्रतिशत की वृद्धि मिली। आईटी ने भी इसी तरह का रुझान दिखाया, जिसमें 30 प्रतिशत को 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी और 21 प्रतिशत को 5-10 प्रतिशत का मूल्यांकन मिला। इंजीनियरिंग/कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में कार्यरत 20 प्रतिशत लोगो ने 20 प्रतिशत से अधिक वेतन वृद्धि हासिल की।

कैसा होगा भविष्य?

रिपोर्ट के अनुसार, 38 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस वर्ष उन्हें जो वेतन वृद्धि मिली है, वह उनकी उम्मीदों के अनुरूप है, जबकि मूल्यांकन प्रक्रिया को 52 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उचित माना। मूल्यांकन के बाद, 76 प्रतिशत कर्मचारियों ने सर्वेक्षण परिणामों के आधार पर नौकरी बदलने पर विचार करने की बात कही। नए अवसर तलाशने के इच्छुक लोगों में 26 प्रतिशत लोग थे जिनका 5-10 प्रतिशत वेतन वृद्धि हुआ था।

ये भी पढ़ें: Business !dea: सिर्फ 10000 रुपये में एक साथ शुरू कर सकते हैं ये 2 बिजनेस, होगी छप्परफाड़ कमाई, सरकार भी देती है लोन और सब्सिडी

 

Latest Business News