Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Business !dea: सिर्फ 10000 रुपये में शुरू कर सकते हैं ये 2 बिजनेस, होगी छप्परफाड़ कमाई, सरकार भी देती है लोन

Business !dea: सिर्फ 10000 रुपये में एक साथ शुरू कर सकते हैं ये 2 बिजनेस, होगी छप्परफाड़ कमाई, सरकार भी देती है लोन और सब्सिडी

एक ही लागत में 2 बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश करें। इसके लिए ज्यादा जगह और पूंजी की भी जरूरत नहीं पड़ती है। पैसे कम होने पर सरकार से लोन की सुविधा भी मिलती है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 01, 2023 14:28 IST
Poultry Business - India TV Paisa
Poultry Business

Business !dea: अगर आप नौकरी करते हुए थक गए हैं, और अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं। लेकिन कम पूंजी के कारण आगे बढ़ने से बच रहे हैं तो हम आज आपके लिए एक नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। यहां आम मात्र 10000 रुपये के निवेश के साथ एक नहीं बल्कि दो दो बिजनेस खड़े कर सकते हैं। यहां रिस्क तो है लेकिन मुनाफा कमाने के अवसर और बाजार भी काफी बड़ा है। अब एक ही लागत में 2 बिजनेस शुरू करने के लिए पोल्ट्री फार्मिंग में निवेश करें। Poultry farming  की  बिजनेस  में  नौकरी  से  ज्यादा कमाई है। पूंजी नहीं होने पर आप सरकार से लोन ले सकते हैं। 

पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस के लिए लागत

पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस की लागत की बात करें तो आप इसकी शुरुआत कम पूंजी में भी कर सकते हैं। शुरू में आप केवल 100 चूजे खरीद कर इसका पालन करें। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस की लागत मात्र 10,000 रुपये है। अगर आप एक किसान हैं और ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो इसे खाने के लिए मक्के की खेती भी कर सकते हैं। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस के लिए केवल एक कमरा ही काफी है। इसके अलावा एक ही लागत में 2 बिजनेस के लिए आप चूजे के साथ मछली भी रखना शुरू कर दें। इससे आप डबल कमाई कर सकेंगे।

एक लागत में ऐसे करें 2 बिजनेस

एक लागत में 2 बिजनेस करने के लिए आपको कम से कम 4 लोगों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए पोल्ट्री फार्म को खास तरीके से डिजाइन करें। इसे बनाते समय गड्ढा खोदकर नीचे पानी भर दें और इसमें मछली के बच्चे और इसकी अंडे छोड़ें। इसके बाद ऊपर एक जाली डालकर चूजे को रख सकते हैं। मछली को खिलाने के लिए अलग से दाना खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल पोल्ट्री फॉर्म में जो दाना मुर्गी खाएंगे उसे नीचे गिरने पर मछलियां भी खाती है। इस तरह आप एक ही लागत में 2 बिजनेस आसानी से कर सकेंगे।

पोल्ट्री फार्मिंग के लिए सरकार से ले सकते हैं लोन

पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए इस पर लगभग 25% तक सब्सिडी ले सकते हैं। SC-ST वर्ग के लोगों के लिए ये सब्सिडी 35% है। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस में निवेश के लिए कुछ पैसे खुद लगाकर बाकी सरकार से सब्सिडी के रूप में लोन लेना आसान है। इसे आप बड़े स्तर पर चलाने के लिए 5 से 7 लाख रुपये तक निवेश करें। मछली और मुर्गे की मांग हमारे देश के अलावा विदेशों में बढ़ रही है। इससे आप हर महीने लगभग 1–1.5 लाख रुपये तक की कमाई कर पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement