A
Hindi News पैसा बाजार सोने का भाव 53 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार, लगातार 9वें सत्र में तेजी जारी

सोने का भाव 53 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार, लगातार 9वें सत्र में तेजी जारी

अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन के तौर पर सोने के प्रति बना हुआ है।

Consumer demand for gold plunges, prices rally on ETF inflow- India TV Paisa Image Source : FXEMPIRE Consumer demand for gold plunges, prices rally on ETF inflow

मुंबई। घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव बुधवार को 53,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार फिर एक नई ऊंचाई पर चला गया। पीली धातु में लगातार नौवें सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा। अमेरिकी डॉलर में जारी कमजोरी से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने को लगातार सपोर्ट मिल रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 539 रुपए रुपए यानी 1.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 53,130 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 53,185 रुपए प्रति 10 ग्राम तक उछला जोकि अब तक का रिकॉर्ड स्तर है।

एमसीएक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से 261 रुपए यानी 0.40 प्रतिशत की तेजी के साथ 65,265 रुपए प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव एमसीएक्स पर कारोबार के दौरान 65,749 रुपए प्रति किलो तक उछला।

जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने बताया कि महंगी धातु की निवेश मांग बढ़ने से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। बाजार विश्लेषक बताते हैं कि डॉलर में कमजोरी से सोने की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार, अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन के तौर पर सोने के प्रति बना हुआ है। अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में बुधवार को पिछले सत्र से 9.49 डॉलर यानी 0.49 प्रतिशत की तेजी के साथ 1954.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान भाव 1959.75 डॉलर प्रति औंस तक उछला।

बता दें कि मंगलवार को कॉमेक्स पर सोने का भाव 1974.70 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि कॉमेक्स पर सोने के वायदा भाव का एक नया रिकॉर्ड है। वहीं, सोने का हाजिर भाव वैश्विक बाजार में 1981.22 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड है। एमसीएक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से 0.49 प्रतिशत की तेजी के साथ 24.418 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

Latest Business News