A
Hindi News पैसा बाजार घट गयीं सोने और चांदी की कीमतें, जानिये आज कितना सस्ता हो गया भाव

घट गयीं सोने और चांदी की कीमतें, जानिये आज कितना सस्ता हो गया भाव

सोने और चांदी की कीमत में आज रुपये में सुधार की वजह से नरमी देखने को मिली है। हालांकि मई के महीने में सोने में बढ़त का रुख रहा है।

<p>सोने की कीमत में...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने की कीमत में नरमी

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से बढ़त का रुख दिखा रही सोने और चांदी की कीमतें आज नरम हो गयीं हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार होने की वजह से कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली हैं। 

कितना सस्ता हुआ सोना औऱ चांदी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक रुपये के मूल्य में सुधार होने के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 102 रुपए घटकर 48,025 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 48,127 रुपए प्रति दस ग्राम था। चांदी भी इस दौरान 269 रुपए की गिरावट के साथ 70,810 रुपये प्रति किलो रह गयी जो पिछले कारोबारी सत्र में 71,079 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। 

क्या है जानकारों की राय
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘रुपये के मूल्य में सुधार होने की वजह से 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 102 रुपये की गिरावट आई।’’ मंगलवार को विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान रुपये का मूल्य 13 पैसे सुधरकर 72.83 रुपये प्रति डॉलर हो गया। हालांकि इससे अलग अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव तेजी के साथ 1,882.50 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव 27.67 डॉलर प्रति औंस पर रहा। 

कीमतों में है बढ़त का रुख
सोने की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है।  एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 14 मई को सोने की कीमतें 47110 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थीं, फिलहाल कीमतें 48 हजार के ऊपर हैं। यानि इस अवधि में सोना 900 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा महंगा हो गया। जो कि कीमतों में करीब 2 प्रतिशत की बढ़त दर्शाती है। वहीं मई के दौरान कीमतों में और तेज बढ़त देखने को मिल रही है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक अप्रैल के आखिरी दिन सोने की कीमत 46283 रुपये प्रति दस ग्राम पर थी। यानि मई में अब तक सोने की कीमत 1700 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ गयी है। जो करीब 3.7 प्रतिशत की बढ़त के बराबर है।    

यह भी पढ़ें: PNB दे रहा सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, जानिये कैसे उठायें इस योजना का फायदा

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर: सोने की ज्वैलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग की समयसीमा बढ़ी, जानिये कब से लागू होंगे नये नियम

 

 

Latest Business News