1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PNB दे रहा सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, जानिये कैसे उठायें इस योजना का फायदा

PNB दे रहा सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, जानिये कैसे उठायें इस योजना का फायदा

अगले 7 दिनों में 552 आवासीय और 157 व्यावसायिक प्रॉपर्टी की नीलामी होगी। जबकि 96 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी की भी नीलामी होनी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 25, 2021 15:00 IST
सस्ते में प्रॉपर्टी...- India TV Paisa
Photo:PTI

सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका

नई दिल्ली। अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहें हैं, तो पंजाब नेशनल के इस ऑफर पर नजर डालिये। बैंक कमर्शियल और हाउसिंग प्रॉपर्टी की बड़ी नीलामी करने जा रहा है, जिसमें आपको सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने को मिल सकती है। दरअसल बैंक इस तरह के ऑक्शन में ग्राहकों से सीधी डील करता है जिससे, डीलर्स या बिचौलियों को दिये जाने वाला कमीशन बच जाता है और यहां प्रॉपर्टी आपको बाजार से सीधे खरीदी गयी प्रॉपर्टी के मुकाबले सस्ती पड़ती है। जानिये इस ऑक्शन से जुड़ी पूरी जानकारी।

कब शुरू होगा ये ऑक्शन 

पीएनबी का ये मेगा ई-ऑक्शन आज से शुरू हो गया है। बैंक के मुताबिक कानून के मुताबिक लोन चुकाने में असफल रहे कर्जदारों की संपत्ति को पारदर्शिता के साथ नीलाम किया जा रहा है, इसकी पूरी जानकारी e-Bikray portal (ibapi.in) पर पायी जा सकती है। 

कितनी प्रॉपर्टी की होने वाली है नीलामी
इंडियन बैंक्स ऑक्शन मॉर्टगेज्ड प्रॉपर्टीज इंफॉर्मेशन (IBAPI) पोर्टल पर दी गयी जानकारी के अनुसार अगले 7 दिनों में 552 आवासीय और 157 व्यावसायिक प्रॉपर्टी की नीलामी होगी। जबकि 96 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी की भी नीलामी होनी है। फिलहाल पोर्टल के मुताबिक विभिन्न बैंकों की कुल 12 हजार से ज्यादा प्रॉपर्टी फिलहाल पोर्टल पर उपलब्ध हैं। आप पोर्टल के जरिये या फिर बैंक की शाखा के जरिये प्रॉपर्टी, और ऑक्शन की पूरी जानकारी पा सकते हैं।

कैसे लें नीलामी में हिस्सा

  1. पहला चरण: नीलामी में हिस्सा लेने वाले को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल के जरिये ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिये आवेदक को ibapi.in पर Bidder's Registration पर क्लिक करना होगा।
  2. दूसरा चरण: आवेदन को केवाईसी पूरा करना होगा, जिसके लिये पहचान पत्र आदि जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  3. तीसरा चरण: ईएमडी रकम को जमा करना 
  4. चौथा चरण: पहले तीनों चरण पूरा करने के बाद आप अपनी पसंदीदा प्रॉपर्टी के लिये बोली लगा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर: सोने की ज्वैलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग की समयसीमा बढ़ी, जानिये कब से लागू होंगे नये नियम

 

Write a comment
erussia-ukraine-news