A
Hindi News पैसा बाजार दिवाली में रिकॉर्ड तोड़ेगा Gold! 65 फीसदी घटी बिक्री, पुराने की रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ी

दिवाली में रिकॉर्ड तोड़ेगा Gold! 65 फीसदी घटी बिक्री, पुराने की रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ी

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु यानी सोने के दाम में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम (जीएसटी समेत) से ऊपर चला गया और चांदी में भी जबरदस्त तेजी रही।

gold record price more rs 40000 per 10 gram gold recycling drastically increased gold sale dips- India TV Paisa gold record price more rs 40000 per 10 gram gold recycling drastically increased gold sale dips

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु यानी सोने के दाम में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम (जीएसटी समेत) से ऊपर चला गया और चांदी में भी जबरदस्त तेजी रही। सोने और चांदी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी का सिलसिला जारी है जिसके कारण घरेलू बाजार में महंगी धातु की बिक्री 65 फीसदी घट गई है जबकि इसकी रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ गई है। 

घरों में रखे सोने की रिसाइक्लिंग करा रहे लोग

आभूषण कारोबारियों ने बताया कि सोने का भाव ऊंचा होने के कारण लोग सोना खरीदने के बजाए अपने घरों में रखे सोने की रिसाइक्लिंग कर रहे हैं। ऑल इंडियन जेम्स एंड ज्वेलरी फेडरेशन के चेयरमैन बछराज बामलवा ने आईएएनएस को बताया कि भाव बढ़ने के कारण लोग सोने की नई खरीद के बजाए पहले से रखे सोने की रिसाइक्लिंग करने का विकल्प अपना सकते हैं। 

दिवाली तक 41,000 तक जा सकता है भाव

ज्वेलर्स फेडरेशन के प्रेसिडेंट राकेश शेट्टी ने बताया कि सोने की रिसाइक्लिंग में 70 फीसदी का इजाफा हुआ इै जबकि बिक्री 65 फीसदी घट गई है। शेट्टी ने बताया कि मौजूदा भाव ज्यादा होने के कारण लोग पहले से रखे सोने पर मेकिंग चार्ज देकर उससे अपने पसंद के गहने बनवाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि दिवाली तक सोने का भाव 41,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है। 

घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोने का भाव सोमवार को 39,340 रुपये प्रति दस ग्राम तक उछला। हालांकि बाद में 216 रुपये की तेजी के साथ 38,981 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। एमसीएक्स पर चांदी का भाव 429 रुपये की तेजी के साथ 45,031 रुपये प्रति किलो पर बना हुआ था जबकि इससे पहले चांदी एमसीएक्स पर 45,376 रुपये प्रति किलो तक उछली। 

Latest Business News