A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में 8 पैसे की कमजोरी, 73.10 के स्तर पर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में 8 पैसे की कमजोरी, 73.10 के स्तर पर हुआ बंद

सोमवार को डॉलर इंडेक्स 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 92.29 के स्तर पर पहुंच गया। इसका असर रुपये पर देखने को मिला और रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ।

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : PTI डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में आज कमजोरी देखने को मिली है। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 73.10 के स्तर पर बंद हुआ है। घरेलू करंसी में आज की गिरावट के लिये मुख्य़ वजह विदेशी बाजारों में डॉलर में आई मजबूती रही है, जिससे रुपये पर दबाव देखने को मिला है। हालांकि शेयर बाजार में बढ़त और कच्चे तेल में नरमी से रुपये का नुकसान सीमित ही रहा है। 

सोमवार को इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले पिछले स्तरों के करीब ही 73.02 के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान इसमें गिरावट देखने को मिली और रुपया 73.11 के दिन के निचले स्तरों पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में हल्की रिकवरी के साथ रुपया 73.10 के स्तर पर बंद हुआ। शुक्रवार को रुपया 73.02 के स्तर पर बंद हुआ था। आज के कारोबार में डॉलर इंडेक्स 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 92.29 के स्तर पर पहुंच गया। डॉलर इंडेक्स दुनिया भर की 6 प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के प्रदर्शन को मापने वाला इंडेक्स है। इसके साथ हीं ब्रेंट क्रूड की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली और कीमतें कारोबार के दौरान 72 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गयीं। बाजार के जानकारों के मुताबिक यूएस ट्रेजरी यील्ड के बढ़कर एक हफ्ते के उच्चतम स्तर तक पहुंचने से डॉलर को सहारा मिला, जो बीते हफ्ते ही करीब एक महीने के निचले स्तरों पर पहुंच गयी थी। एलकेपी सिक्योरिटी के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी के मुताबिक डॉलर इंडेक्स में बढ़त की वजह से रुपया 73.10 के स्तर के करीब पहुंच गया है। उनके मुताबिक रुपये में कारोबार की दिशा शेयर बाजार की दिशा के अनुरूप ही है, जब शेयर बाजार मे प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिलेगी तो रुपये पर भी इसका असर होगा। उनके मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये का दायरा 72.85 से 73.40 के बीच रह सकता है।  

घरेलू शेयर बाजार में सेंसेक्स 0.29 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ, वहीं निफ्टी में 0.31 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। वहीं शुक्रवार को विदेशी निवेशकों ने बाजार में शुद्ध खरीदारी की। बाजार के आंकड़ों के मुताबिक एफआईआई ने शुक्रवार को शेयर बाजार में 768.58 करोड़ रुपये की खरीदारी की। 

यह भी पढ़ें: सस्ता होगा रेलवे के एसी क्लास में सफर, नये कोच से घटेगा किराया और बढ़ेंगी बर्थ

यह भी पढ़ें: बढ़ते साइबर क्राइम के बाद भी गंभीर नहीं भारतीय , पढ़िये एक सर्वे के चौंकाने वाले नतीजे

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: कीमतों में बढ़त से राहत जारी, जानिये आज क्या हैं तेल के भाव

 

 

Latest Business News