A
Hindi News पैसा बाजार त्‍योहारों से पहले देश में बढ़ेगी तमाम चीजों की कीमत, जानिए क्‍यों

त्‍योहारों से पहले देश में बढ़ेगी तमाम चीजों की कीमत, जानिए क्‍यों

कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में इजाफे के कारण भारत की पेट्रोलियम कंपनियां भी ईंधनों के दाम लगातार बढ़ा रही हैं।

Rupee plunges 54 paise to over 5mth low of 74.98 against US dollar- India TV Paisa Image Source : PTI Rupee plunges 54 paise to over 5mth low of 74.98 against US dollar

नई दि‍ल्‍ली। त्‍योहार से पहले देश में कई चीजों के दाम बढ़ सकते हैं। बुधवार को 54 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ रुपया अमेरिकी डॉलर के सामने अपने पांच महीने के निम्‍नतम स्‍तर पर पहुंच गया है। रुपये के कमजोर होने से आयात महंगा हो जाता है, जबकि निर्यातकों को इसका फायदा मिलता है। अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने तथा कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 54 पैसे की गिरावट के साथ 74.98 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया बुधवार को सुबह 74.63 पर खुला। कारोबार के दौरान यह 74.54 के उच्च स्तर और 74.99 रुपये के निम्न स्तर के दायरे में रहा और अंत में पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले 54 पैसे की गिरावट के साथ 74.98 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपया मंगलवार को 74.44 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति बताने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत बढ़कर 94.36 हो गया। वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड का दाम 0.55 प्रतिशत घटकर 82.11 डॉलर प्रति बैरल रह गया। 

इंदौर में डीजल का दाम बढ़कर रिकॉर्ड 100.49 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में बुधवार को डीजल का भाव 38 पैसे बढ़कर 100.49 रुपये प्रति लीटर के अबतक के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं पेट्रोल 31 पैसे की वृद्धि के साथ 111.49 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिका। पेट्रोलियम कारोबार से जुड़े स्थानीय प्रतिनिधियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बुधवार की दरों के हवाले से बताया कि शहर में पेट्रोल और डीजल के दामों में अब केवल 11 रुपये का फर्क रह गया है।

गौरतलब है कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में इजाफे के कारण भारत की पेट्रोलियम कंपनियां भी ईंधनों के दाम लगातार बढ़ा रही हैं। भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसद कच्चा तेल आयात करता है। आयातित कच्चे तेल को पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधनों में बदला जाता है।

यह भी पढ़ें: रेलवे के 11.56 लाख कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, दशहरा से पहले मिलेगा इतना बोनस

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार लाखों लोगों को देगी रोजगार, मंत्री मंडल ने दी पीएम-मित्र योजना को मंजूरी

यह भी पढ़ें: Coal crunch: चीन की तरह भारत में भी पैदा हो सकता है बिजली संकट

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: दशहरे से पहले कर्मचारियों को मिलेगा 72,500 रुपये का रिवार्ड

यह भी पढ़ें: सड़क दुर्घटना में घायल की जान बचाने पर अब मिलेगा इतना बड़ा इनाम, सड़क मंत्रालय ने शुरू की 'गुड स्‍मार्टियन' योजना

Latest Business News