A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज गिरावट, 32 पैसे टूटकर 73.42 के स्तर पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज गिरावट, 32 पैसे टूटकर 73.42 के स्तर पर बंद

आज की गिरावट के बाद रुपया एक हफ्ते के निचले स्तरों पर पहुंच गया है। वहीं रुपये में आज की गिरावट 19 जून के बाद से रुपये में आई किसी भी कारोबारी सत्र की सबसे बड़ी गिरावट है।

<p>डॉलर के मुकाबले एक...- India TV Paisa Image Source : PTI डॉलर के मुकाबले एक हफ्ते के निचले स्तर पर रुपया

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में आज भी गिरावट देखने को मिली। विदेशी बाजारों में डॉलर में आई मजबूती और घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती से रुपये में दबाव बना और घरेलू करंसी आज एक हफ्ते के निचले स्तरों पर पहुंच गयी। मंगलवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे की गिरावट के साथ 73.42 के स्तर पर बंद हुआ है। करंसी मार्केट के जानकारों के मुताबिक रुपये में दर्ज हुई आज की गिरावट अन्य एशियाई करंसी में दर्ज हुई गिरावट के अनुरूप ही रही है। 

आज अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 73.12 पर खुला। दिन के कारोबार के दौरान यह 73.44 रुपये प्रति डॉलर के दिन के निचले स्तर तक पहुंच गया। रुपया अंत में पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव की तुलना में 32 पैसे लुढ़ककर 73.42 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 73.10 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.22 प्रतिशत बढ़कर 92.23 हो गया। वैश्विक मानक ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भाव 0.01 प्रतिशत घटकर 72.21 डॉलर प्रति बैरल रह गया। 

रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर के मुताबिक आयातकों के द्वारा डॉलर में खरीदारी और डॉलर इंडेक्स में आई बढ़त से रुपये पर दबाव बना है। उन्होने जानकारी दी कि आज रुपया 0.4 प्रतिशत टूटा है जो कि 19 जून के बाद से रुपये में आई किसी भी कारोबारी सत्र की सबसे बड़ी गिरावट है। मंगलवार को अधिकांश एशियाई करंसी में गिरावट देखने को मिली, जिससे सेंटीमेंट्स पर दबाव बन गया।

यह भी पढ़ें: सस्ता होगा रेलवे के एसी क्लास में सफर, नये कोच से घटेगा किराया और बढ़ेंगी बर्थ

यह भी पढ़ें: बढ़ते साइबर क्राइम के बाद भी गंभीर नहीं भारतीय , पढ़िये एक सर्वे के चौंकाने वाले नतीजे

Latest Business News