A
Hindi News पैसा बाजार RBI की पॉलिसी समीक्षा के बाद बढ़ा शेयर बाजार, निफ्टी 14800 के ऊपर बंद

RBI की पॉलिसी समीक्षा के बाद बढ़ा शेयर बाजार, निफ्टी 14800 के ऊपर बंद

आज सभी सेक्टर इंडेक्स मजबूत हुए, सबसे ज्यादा बढ़त रेट सेंसटिव स्टॉक्स में देखने को मिली। सरकारी बैंक आज करीब 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं ऑटो सेक्टर में 1.59 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।

<p>बाजार में बढ़त</p>- India TV Paisa Image Source : OTI बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बुधवार को कारोबार में बढ़त देखने को मिली है। एक दिन पहले ही बाजार में बिकवाली का दबाव देखने को मिला था। बाजार में आज की बढ़त रिजर्व बैंक की पॉलिसी समीक्षा से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद दर्ज हुई। बुधवार को सेंसेक्स 460 अंक की बढ़त के साथ 49662 के स्तर पर और निफ्टी 136 अंक की बढ़त के साथ 14819 के स्तर पर बंद हुआ है। आज बाजार में चौतरफा खरीद देखने को मिली है, सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में दर्ज हुई है।

कैसा रहा आज का कारोबार

बाजार में आज शुरुआती कारोबार के साथ बढ़त का रुख रहा। बाजारों के अनुमानों के मुताबिक पॉलिसी आने के साथ ही बाजार में बढ़त और मजबूत हुई। आज सभी सेक्टर इंडेक्स मजबूत हुए, सबसे ज्यादा बढ़त रेट सेंसटिव स्टॉक्स में देखने को मिली। सरकारी बैंक आज करीब 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं ऑटो सेक्टर में 1.59 प्रतिशत. फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में 1 प्रतिशत से ज्यादा और रियल्टी सेक्टर में करीब 1 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली। बड़े स्टॉक्स के मुकाबले छोटे स्टॉक्स में ज्यादा रिटर्न देखने को मिला है। निफ्टी में 0.92 प्रतिशत की बढ़त के मुकाबले निफ्टी मिडकैप 50 में 1.35 प्रतिशत और निफ्टी स्मॉलकैप 50 में  1.51 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई।

कैसा रहा स्टॉक्स का प्रदर्शन

निफ्टी में शामिल 43 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमें से 21 स्टॉक्स का प्रदर्शन निफ्टी के प्रदर्शन से बेहतर रहा है। इसमें से भी 6 स्टॉक 2 प्रतिशत से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक में शामिल जेएसडब्लू स्टील 5.33 प्रतिशत, विप्रो 2.36 प्रतिशत, एसबीआई 2.18 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 2.13 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। वहीं निफ्टी स्टॉक्स में सबसे ज्यादा गिरावट अडानी पोर्ट्स में दर्ज हुई, स्टॉक 2.76 प्रतिशत कमजोर होकर बंद हुआ। टाटा कंज्यूमर और यूपीएल अन्य दो स्टॉक रहे जिसमें आज 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई।   

 

यह भी पढ़ें: भूल गए हैं आधार से लिंक मोबाइल नंबर या करना है अपडेट, ये आसान तरीका करेगा आपकी मदद

यह भी पढ़ें: एचपी ने लॉन्च किया सस्ता लैपटॉप, जानिए कीमत और खासियतें

Latest Business News