A
Hindi News पैसा बाजार बाजार में 3 दिन से जारी बढ़त थमी, सेंसेक्स और निफ्टी सीमित गिरावट के साथ बंद

बाजार में 3 दिन से जारी बढ़त थमी, सेंसेक्स और निफ्टी सीमित गिरावट के साथ बंद

निफ्टी के 50 शेयरों में शामिल 19 शेयर आज बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे हैं। वहीं आईटी सेक्टर, पीएसयू बैंक, रियल्टी, फार्मा, मेटल, ऑटो सेक्टर में गिरावट देखने को मिली।

<p>3 दिन की बढ़त के बाद...- India TV Paisa Image Source : PTI 3 दिन की बढ़त के बाद गिरा बाजार 

नई दिल्ली। शेयर बाजार में 3 दिन से जारी बढ़त का दौर आज थम गया। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए, हालांकि आज की गिरावट बेहद सीमित रही। आज के कारोबार के अंत में सेंसेक्स 17 अंक की गिरावट के साथ 58,279.48  और निफ्टी 16 अंक की गिरावट के साथ 17362 के स्तर पर बंद हुआ है। आज आईटी सेक्टर और सरकारी बैंक नुकसान में रहे, आईटी सेक्टर के हैवीवेट में दर्ज गिरावट से प्रमुख इंडेक्स पर दबाव बना। 

कैसा रहा आज का कारोबार
मंगलवार के कारोबार में बाजार में उतार-चढ़ाव का रुख देखने को मिला। आज कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थी, हालांकि खुलने के साथ ही बाजार में गिरावट हावी हो गयी। पहले एक घंटे के करीब वक्त में सेंसेक्स आज के निचले स्तर 58,005.07 पर पहुंचा। जो पिछले बंद स्तर से करीब 290 अंक नुकसान में था। वहीं निचले स्तरों पर खरीद की मदद से बाजार में रिकवरी दर्ज हुई और सेंसेक्स 58,553.07 के दिन के ऊपरी स्तरों पर पहुंच गया। यानि कारोबार के दौरान सेंसेक्स में करीब 550 अंक की रिकवरी देखने को मिली। कारोबार के अंत में एक बार फिर गिरावट हावी होने से बाजार पूरी बढ़त गंवा कर पिछले बंद स्तरों के करीब ही लाल निशान में बंद हुआ।

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन
आज के कारोबार में आईटी सेक्टर इंडेक्स 1.31 प्रतिशत, पीएसयू सेक्टर बैंक इंडेक्स 1.25 प्रतिशत, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 2.33 प्रतिशत, फार्मा सेक्टर इंडेक्स 0.65 प्रतिशत, और मेटल सेक्टर इंडेक्स 0.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। इसके साथ ही बैंकिंग, ऑटो, हेल्थकेयर, ऑयल एंड गैस और एनर्जी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। वहीं दूसरी तरफ कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, मीडिया, एफएमसीजी, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में बढ़त देखने को मिली है। 

कहां हुई निवेशकों की कमाई और कहां नुकसान
निफ्टी के 50 शेयरों में शामिल 19 शेयर आज बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे हैं। इसमें से 5 शेयरों में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयरों में भारती एयरटेल 2.62 प्रतिशत, एचडीएफसी 2.46 प्रतिशत, ग्रासिम 1.57 प्रतिशत, आईटीसी 1.22 प्रतिशत और इंडसइंड बैंक 1 प्रतिशत बढ़कर बंद हुए। दूसरी तरफ आज 11 निफ्टी स्टॉक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा गिरने वाले स्टॉक्स में सन फार्मा 2.16 प्रतिशत, बीपीसीएल 1.84 प्रतिशत, हिंडाल्को 1.76 प्रतिशत, एक्सिस बैंक 1.65 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें: बढ़ते साइबर क्राइम के बाद भी गंभीर नहीं भारतीय , पढ़िये एक सर्वे के चौंकाने वाले नतीजे

यह भी पढ़ें: सस्ता होगा रेलवे के एसी क्लास में सफर, नये कोच से घटेगा किराया और बढ़ेंगी बर्थ

 

Latest Business News