A
Hindi News पैसा बाजार इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध ने बिगाड़ा बाजार का मूड, सेंसेक्स 483 अंक लुढ़का, निवेशकों के 4 लाख करोड़ डूबे

इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध ने बिगाड़ा बाजार का मूड, सेंसेक्स 483 अंक लुढ़का, निवेशकों के 4 लाख करोड़ डूबे

बीएसई सेंसेक्स 483.24 अंक टूटकर 65,512.39 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 142.60 अंक लुढ़ककर 19,510.90 अंक पर बंद हुआ। बाजार में बड़ी बिकवाली आने से निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

अचानक से शुरू हुए इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध ने भारतीय शेयर बाजार का मूड खराब कर दिया है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत बड़ी गिरावट से हुई। पूरे दिन उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा और अंत में बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 483.24 अंक टूटकर 65,512.39 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 142.60 अंक लुढ़ककर 19,510.90 अंक पर बंद हुआ। बाजार में बड़ी बिकवाली आने से निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। दरअसल, 6 अक्टूबर को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 319 लाख करोड़ रुपये था जो सोमवार को बाजार बंद होने पर घटकर 315 लाख करोड़ रुपये रह गया। इस तरह निवेशकों को झटके में 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया। 

सेंसेक्स में शामिल सिर्फ 3 शेयरों में तेजी 

शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली के चलते सभी इंडेक्स में भारी गिरावट देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स में शामिल 30 में से सिर्फ 3 स्टॉक्स हरे निशान में बंद हुए। एचसीएल के स्टॉक में सबसे अधिक तेजी रही। वहीं, एनएसई निफ्टी की बात करें तो 50 में से 43 शेयरों में गिरावट और 7 में तेजी रही। बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, एसबीआई, एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक और टाइटन के शेयरों में भी प्रमुख रूप से गिरावट दर्ज की गई। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त पर रहा जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। जापान के निक्की में आज अवकाश था। यूरोपीय बाजारों में मिला-जुला रुख देखा जा रहा था। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को तेजी के साथ बंद हुए थे। 

कच्चे तेल में आया बड़ा उछाल 

इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल 3.32 प्रतिशत के बड़े उछाल के साथ 87.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। वहीं, विदेशी निवेशकों का बाजार से पैसा निकालने का सिलसिला जारी है। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 90.29 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों के शेयर बेचे। शुक्रवार को सेंसेक्स 364.06 अंक चढ़कर 65,995.63 अंक पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 107.75 अंक की बढ़त के साथ 19,653.50 अंक पर बंद हुआ था। 

इन कंपनियों के स्टॉक्स में गिरावट 

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, टाइटन, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स के शेयर नुकसान में थे। वहीं एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टीसीएस, विप्रो, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और सन फार्मा के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में भी गिरावट का रुख था। शुक्रवार को यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। अमेरिकी बाजार भी शुक्रवार को लाभ में रहे थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 3.68 प्रतिशत की बढ़त के साथ 87.69 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 90.29 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।

यह भी पढ़ें: 40 लाख रुपये से कम के फ्लैट नहीं खरीद पाएंगे! इस वजह से आने वाला है यह संकट
 

 

Latest Business News