A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Jio करने वाली है बड़ा धमाका, केवल 2500 रुपए में उपलब्‍ध कराएगी 5G स्‍मार्टफोन

Jio करने वाली है बड़ा धमाका, केवल 2500 रुपए में उपलब्‍ध कराएगी 5G स्‍मार्टफोन

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक में भारत को 2जी मुक्त बनाने की बात कही थी और एक सस्ते 5जी स्मार्टफोन की जरूरत पर जोर दिया था।

Reliance Jio planning to sell 5G smartphones for Rs 2,500 apiece - India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Reliance Jio planning to sell 5G smartphones for Rs 2,500 apiece 

नई दिल्‍ली। अरबपति उद्योगपित मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो 5जी स्‍मार्टफोन बाजार में बड़ी हलचल लाने की तैयारी में है। रिलायंस जियो के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी 5,000 रुपए से कम कीमत में 5जी स्मार्टफोन पेश करने की योजना बना रही है। अधिकारी ने कहा कि आगे बिक्री बढ़ने पर इसकी कीमत घटाकर 2500-3000 हजार रुपए तक की जाएगी। कंपनी इस पहल के तहत वर्तमान में 2जी कनेक्शन का इस्तेमाल करने वाले 20-30 करोड़ मोबाइल यूजर्स को लुभाने की कोशिश करेगी।

रिलायंस जियो कंपनी के एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि जियो 5जी डिवाइस की कीमत 5,000 रुपए से कम रखना चाहती है। जब हम बिक्री बढ़ा लेंगे, तो इसकी कीमत 2,500-3,000 रुपए तक हो सकती है। रिलायंस जियो ने इस संबंध में भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया। इस समय भारत में मिलने वाले 5जी स्मार्टफोन की कीमत 27,000 रुपए से शुरू है। जियो भारत में उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त में 4जी मोबाइल फोन पेश करने वाली पहली कंपनी है। इसके तहत जियो फोन के लिए 1,500 रुपए देने पड़ते हैं,  जो रिफंडेबल हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक में भारत को 2जी मुक्त (2जी कनेक्शनों से मुक्त) बनाने की बात कही थी और एक सस्ते 5जी स्मार्टफोन की जरूरत पर जोर दिया था। कंपनी अपने 5जी नेटवर्क उपकरण पर भी काम कर रही है और उसने दूरसंचार विभाग से इन उत्पादों के परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित करने के लिए कहा है। सरकार ने अभी रिलायंस जियो के अनुरोध पर फैसला नहीं किया है। इस समय भारत में 5जी सेवाएं नहीं हैं और सरकार ने 5जी तकनीक के परीक्षण के लिए दूरसंचार परिचालकों को स्पेक्ट्रम आवंटित नहीं किया है।

जुलाई में जियो के सब्‍सक्राइर्ब्‍स 25 लाख बढ़े

ट्राई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई माह में रिलायंस जियो ने 25 लाख नए एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स हासिल किए हैं, जबकि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने इस दौरान क्रमश: 4 लाख और 38 लाख ग्राहकों को खोया है। वहीं दूसरी और इंडस्‍ट्री के ओवरऑल वायरलेस सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या में 35 लाख का इजाफा हुआ है। ट्राई के डाटा के मुताबिक जुलाई माह में कुल एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या में 21 लाख की कमी आई है।  

Latest Business News