Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा फायदे की खबर रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस मार्च...

रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस मार्च के अंत तक हो जाएगी शुरू, 10 शहरों में अभी चल रहा है FTTH का ट्रायल

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो जियो फाइबर के जरिए अब ब्रॉडबैंड क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार है और इस साल की पहली तिमाही यानी मार्च के अंत तक आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्‍च करने वाली है।

Manish Mishra
Manish Mishra 14 Feb 2018, 15:40:31 IST

नई दिल्‍ली। टेलिकॉम सेक्‍टर के बाद अब रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सेक्‍टर में कुछ दिनों बाद ही बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो जियो फाइबर के जरिए अब ब्रॉडबैंड क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार है और इस साल की पहली तिमाही यानी मार्च के अंत तक आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्‍च करने वाली है। रिलायंस जियो की ये सर्विस जियोफाइबर या JioFiber (Fiber to the home-FTTH) के नाम से होगी।

क्‍या है जियोफाइबर की तकनीक

आपको बता दें कि दिल्‍ली एनसीआर सहित 10 शहरों में जियोफाइबर का ट्रायल चल रहा है। लकी ग्राहकों को 100GB फ्री डाटा हर महीने दिया जा रहा है। FTTH ब्रॉडबैंड टेक्‍नोलॉजी के जरिए ऑप्टिकल के जरिए डाटा सेंटर से ग्राहकों तक सीधे तौर पर इंटरनेट पहुंचाया जाता है। यही वजह है कि FTTH की स्‍पीड अन्‍य ब्रॉडबैंड के मुकाबले तेज होती है।

Related Stories

ट्रायल फेज में तीन महीने मुफ्त मिलेगा इंटरनेट

रिलायंस जियो की तरफ से कहा गया है कि जो यूजर्स ट्रायल फेज में ज्वाइन करेंगे उन्‍हें केवल तीन महीने के लिए फ्री ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी ब्रॉडबैंड सर्विस को जियो सिम की तरह मार्केंटाइज करने की योजना बना रही है, जिसके तहत ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च से पहले तक ग्राहकों को मुफ्त में लाभ दिया जाएगा।

FTTH के साथ इंटरनेट टीवी के लिए मिलेगा सेटटॉप बॉक्‍स

रिलायंस जियो अपनी जियोफाइबर सर्विस के तहत एक ही कनेक्शन के साथ हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड सर्विस और सेटअप बॉक्स (इंटरनेट टीवी) कनेक्शन देने की योजना बना रही है, जिसकी मदद से ग्राहक टीवी चैनल्स, वीडियो गेम, वीडियो ऑन डिमांड के अलावा अन्‍य सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। मजेदार बात यह है कि ग्राहकों को अपने लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और केबल टीवी कनेक्शन के लिए अलग-अलग कंपनी को पेमेंट नहीं करना होगा।

सस्‍ती होगी जियोफाइबर सर्विस

आपने इस बात पर गौर किया होगा कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाटा की कीमत वायरलेस डाटा की तुलना में बहुत कम होती है। वायरलेस डाटा मार्केट में जियो के आने के बाद जैसे मोबाइल डाटा की कीमतों में अन्य कंपनियों द्वारा कमी की गई, वैसे ही उम्मीद है कि जियोफाइबर के आने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस भी बहुत सस्ती हो सकती है। इसका एक असर यह भी होगा कि ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली दूसरी कंपनियां अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए अपने प्लान्स की कीमतों को घटा सकती है। जैसा कि हमने ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर ACT फाइबर, DEN, स्पेक्ट्रा और अन्य कंपनियों द्वारा अपने प्लान्स की कीमतों कमी करते देखा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

More From My Profit