A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Pan Card Update: पैन कार्ड में लगी फोटो को खुद से अब कर सकते हैं चेंज, जान लें तरीका

Pan Card Update: पैन कार्ड में लगी फोटो को खुद से अब कर सकते हैं चेंज, जान लें तरीका

पैन कार्ड बेहद जरूरी डाक्यूमेंट है. इसमें किसी भी तरह की गलती होने से बड़ी परेशानी हो सकती है। पैन कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ, जन्मस्थान या फिर फोट खराब होने पर लोग करेक्शन कराने के लिए परेशान होते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये सभी काम आप बड़े ही आसानी से घर बैठे खुद से कर सकते हैं।

Pan Card, Pan Card Tips, How to change Photo in Pan Card, Pan Card Photo Change, Photo change in Pan- India TV Paisa Image Source : फाइल फोटो पैन कार्ड में गलत जानकारी होने से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Pan Card Latest Update: पैन कार्ड एक बेहद जरूरी डाक्यूमेंट है। बैंक में खाता खुलवाने या फिर इनकम टैक्स जमा करने में यह विशेष रूप से जरूरी होता है। बिना इसके आपके बैंक के काम रुक सकते हैं। अगर आप इस डॉक्यमेंट में कुछ गलत जानकारी देते हैं तो इससे आपका खाता बंद हो सकता है और आपको परेशानी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि यदि आपके खाते में कोई गलत जानकारी है तो आप उसे ठीक कर लें। 

पैन कार्ड में किसी भी तरह खुद गलत जानकारी को आप खुद से ठीक कर सकते हैं। आप घर बैठ अपने मोबाइल फोन से पैन कार्ड में डेट ऑफ बर्थ, ऐड्रेस, नाम या फिर भद्दी फोटो को खुद से चेंज कर सकते हैं। ये सभी काम कराने के लिए आपको किसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे पैन कॉर्ड में करेक्शन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले NSDL E-Governance की वेबसाइट पर जाएं और सर्विस सेक्शन को चुनें।
  2. सर्विस सेक्शन पैन कार्ड का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको चेंज और करेक्शन का ऑप्शन मिल जाएगा. इस पर टैप करें।
  4. इसके बाद अब आपको ऐप्लिकेशन टाइप के लिए ड्रॉप डाउन मेन्यू में करेक्शन या फिर रिप्रिंट पैन को चुनना होगा।
  5. अब आपको अपनी डिटेल्स भरकर फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  6. आपकी मेल आईडी पर एक टोकन नंबर और लिंक आएगा. इस लिंक पर क्लिक करें।
  7. अब आप सीधे पैन कार्ड अपडेट पेज पर पहुंच जाएंगे. अब डिटेल्स फिर करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  8. अपने डाक्यूमेंट अटैच करें और पेमेंट करें. पेमेंट के लिए आप डीडी, नेट बैंकिंग या फिर डेबिट और क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन चुन सकते हैं।
  9. पेमेंट होने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी इसे प्रिंट करा लें।
  10. स्लिप में मांगी गई हैं उन्हें फोटो और साइन के साथ एनएसडीएल ई-गवर्नेंस को भेज दें. वेरिफिकेशन के बाद आपका पैन कार्ड अपडेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- 5G के लिए पेमेंट करने वालों की बढ़ी परेशानी, नहीं मिल रहा कवरेज, TRAI ने कहा- अभी समय लगेगा

Latest Business News