A
Hindi News पैसा फायदे की खबर PM मोदी ने लाल किला से देशवासियों को दी 3 गारंटी, इस सपने के साथ अब आगे बढ़ेगा देश

PM मोदी ने लाल किला से देशवासियों को दी 3 गारंटी, इस सपने के साथ अब आगे बढ़ेगा देश

Dream of Country: भारत ने पिछले साल आजादी के 75 साल पूरे किए और 'अमृत काल' में प्रवेश किया, जो 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 25 साल की अवधि है।

PM Narendra Modi- India TV Paisa Image Source : FILE PM Narendra Modi

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री मोदी ने आज लाल किला से दिए अपने भाषण में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा विश्वभर में भारत की चेतना के प्रति, भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया आकर्षण, एक नया विश्वास पैदा हुआ है। ये प्रकाशपुंज भारत से उठा है, जो विश्व अपने लिए ज्योति के रूप में देख रहा है। हम आने वाले वर्षों में दुनिया को राह दिखाएंगे। हम जो भी करेंगे, जो भी कदम उठाएंगे, जो फैसला लेंगे, वो अगले एक हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाला है, भारत के भाग्य को लिखने वाला है। पीएम मोदी ने कहा आज दुनियाभर में हमारी अर्थव्यवस्था 5वें स्थान पर पहुंच गई है। अगर देश इसी तरह से काम करता रहा तो जल्द ही हम दुनिया की 3 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएंगे। आज दुनियाभर की रेटिंग एजेंसी हमारी अर्थव्यवस्था की तेजी को दिखा रही हैं। यह सब आपके भरोसे और और लगन के कारण हुआ है।

पीएम मोदी की 3 गारंटी

  1. अगले महीने 15 हजार करोड़ की विश्वकर्मा योजना की शुरुआत होगी।
  2. शहरों में घर बनाने वालों को ब्याज में छूट के लिए योजना चालू की जाएगी।
  3. 2 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे।

क्या है विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में पेश हुए आम बजट के दौरान इस योजना की घोषणा की थी। इसके तहत न केवल आर्थिक मदद दी जानी है, बल्कि ट्रेनिंग, मॉडर्न टेक्नोलॉजिज के बारे में बताना और ग्रीन तकनीक, ब्रांड का प्रमोशन, स्थानीय और वैश्विक बाजारों से जुड़ाव के साथ डिजिटल पेमेंट्स और सामाजिक सुरक्षा की भी बात शामिल है। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि सरकार देश के हर एक विश्वकर्मा को संस्थागत समर्थन मुहैया कराएगी। इसके जरिए लोन लेने में आसानी, हुनर, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में मदद, डिजिटल सशक्तिकरण, कच्चा माल और मार्केटिंग जैसे कार्य को आसान बनाना शामिल है।

ये भी पढ़ें: भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 6G की स्पीड से ग्रोथ करेगा देश, पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कही ये बात

Latest Business News