Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 6G की स्पीड से ग्रोथ करेगा देश, पीएम मोदी ने लाल किला की प्राचीर से कही ये बात

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 6G की स्पीड से ग्रोथ करेगा देश, पीएम मोदी ने लाल किला की प्राचीर से कही ये बात

6G PM Modi: पीएम मोदी ने कहा कि आज युवाओं ने दुनिया के पहले तीन स्टॉर्टअप इकोसिस्टम में भारत को स्थान दिलाया है। उन्होंने कहा देश में अवसरों की कमी नहीं है, जितने अवसर की जरूरत होगी, उतने अवसर निकाले जायेंगे।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 15, 2023 9:30 IST
PM Modi- India TV Paisa
Photo:FILE PM Modi

PM Modi India: नरेंद्र मोदी आज यानी 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से समारोह का नेतृत्व कर रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में देश भर से लगभग 1,800 लोगों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किए गए हैं। भारत ने पिछले साल आजादी के 75 साल पूरे किए और 'अमृत काल' में प्रवेश किया, जो 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 25 साल की अवधि है। प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन उनका 10वां स्वतंत्रता दिवस भाषण है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यह उनका आखिरी भाषण है। पीएम मोदी ने स्पष्ट किया किया कि भारत 6G की स्पीड से विकास की ओर आगे बढ़ेगा। पिछले कुछ वर्षों के भाषणों में देश द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में हासिल किये गये लक्ष्यों और प्रगति को दर्शाया गया है।

मोदी की देश को गारंटी

  1. गांव में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य।
  2. भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण... इन तीन बुराइयों से पाना है मुक्ति'।
  3. अगले महीने विश्वकर्मा योजना लॉन्च होगी।
  4. 2047 में दुनिया में भारत का झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए।
  5. एग्रीकल्चर फील्ड में टेक्नोलॉजी जाएंगे। ड्रोन की सर्विस उपलब्ध कराने के लिए हम इन्हें ट्रेनिंग देंगे।
  6. 15 हजार नए औसधी केंद्र खुलेंगे।

तेजी से बढ़ रही भारतीय इकोनॉमी

प्रधानमंत्री ने कहा विश्वभर में भारत की चेतना के प्रति, भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया आकर्षण, एक नया विश्वास पैदा हुआ है। ये प्रकाशपुंज भारत से उठा है, जो विश्व अपने लिए ज्योति के रूप में देख रहा है। हम आने वाले वर्षों में दुनिया को राह दिखाएंगे। हम जो भी करेंगे, जो भी कदम उठाएंगे, जो फैसला लेंगे, वो अगले एक हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाला है, भारत के भाग्य को लिखने वाला है। पीएम मोदी ने कहा आज दुनियाभर में हमारी अर्थव्यवस्था 5वें स्थान पर पहुंच गई है। अगर देश इसी तरह से काम करता रहा तो जल्द ही हम दुनिया की 3 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएंगे। आज दुनियाभर की रेटिंग एजेंसी हमारी अर्थव्यवस्था की तेजी को दिखा रही हैं। यह सब आपके भरोसे और और लगन के कारण हुआ है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement