A
Hindi News धर्म त्योहार Papmochani Ekadashi 2024: पापमोचिनी एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? यहां जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का समय

Papmochani Ekadashi 2024: पापमोचिनी एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? यहां जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का समय

Papmochani Ekadashi 2024: पापमोचिनी एकादशी का व्रत रखने से सभी पापों से छुटकारा मिलता है। इस दिन उपवास रख भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। तो आइए जानते हैं कि पापमोचिनी एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा।

Papmochani Ekadashi 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Papmochani Ekadashi 2024

Papmochani Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है। कहते हैं कि एकादशी के दिन उपवास रखने और पूजा-पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। हर माह में आने वाली एकादशी का नाम अलग-अलग होता है। ऐसे ही चैत्र माह के कृष्ण पक्ष तिथि के दिन आने वाली एकादशी को पापमोचिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। पापमोचिनी एकादशी का व्रत रखने से हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। तो आइए जानते हैं कि पापमोचिनी एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा और शुभ मुहूर्त और पारण का समय क्या रहेगा।

पापमोचिनी एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त और पारण का समय

  • चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि आरंभ- 4 अप्रैल को  शाम 04 बजकर 16 मिनट से 
  • चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि समाप्त-  5 अप्रैल शुक्रवार को दोपहर 01 बजकर 28 मिनट तक
  • पापमोचिनी एकादशी तिथि-  5 अप्रैल 2024
  • विष्णु जी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त - सुबह 7 बजकर 41 मिनट से  सुबह 10 बजकर 49 तक
  • पापमोचिनी एकादशी व्रत पारण समय-  6 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 05 मिनट से सुबह 08 बजकर 37 मिनट के बीच 

पापमोचिनी एकादशी व्रत का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, पापमोचिनी एकादशी का व्रत रखने से जातक के सभी पाप मिट जाते हैं। पापमोचिनी एकादशी के दिन उपवास रखने के साथ ही लक्ष्मीनारायण की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही एकादशी की व्रत कथा भी जरूर सुनें। ऐसा करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है और उसके घर में सदैव धन-संपत्ति और सुख-समृद्धि का वास रहता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Gochar 2024: बुध मेष राशि में कर चुके हैं प्रवेश, जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Chaitra Month 2024 Vrat-Tyohar List: चैत्र मास की इस दिन से हो रही है शुरुआत, नवरात्रि, रामनवमी से लेकर पापमोचिनी एकादशी तक, आएंगे ये प्रमुख-व्रत त्यौहार

Chanakya Niti: सफल व्यक्ति जीवन में इस एक चीज के दम पर बनते हैं महान, चाणक्य ने बताया इसका राज