Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: बुध मेष राशि में कर चुके हैं प्रवेश, जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Mercury Transit 2024: 26 मार्च को बुध मेष राशि में गोचर कर चुके हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 26, 2024 6:00 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar 2024: होली के बाद बुध ग्रह गोचर करने जा रहा है। बुध 26 मार्च को सुबह 3 बजकर 5 मिनट पर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। बुध 1 अप्रैल को रात 9:30 बजे मेष राशि में गोचर करेंगे, जिसके बाद वह वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। आपको बता दें कि बुध ग्रह बुद्धि और वाणी के देवता हैं। व्यवसाय और वाणी संबंधी कार्यों के लिए कुंडली में बुध का ही विचार किया जाता है। तो आइए जानते हैं बुध के इस गोचर का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष 

मेष राशि वालों के लिए बुध का गोचर लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि बुध ग्रह आपकी राशि के लग्न भाव में गोचर करने जा रहा है। अत: इस समय आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इस दौरान आप जमकर मेहनत करेंगे। आज आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना है।

वृषभ 

बुध का गोचर आपके बारहवें भाव में हुआ है। बुध के इस गोचर से आपको आर्थिक लाभ होगा। इस दौरान आप अपनी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने पर अधिक ध्यान देंगे। पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। जीवनसाथी से सुख मिलेगा।

मिथुन 

मिथुन राशि वाले लोगों के लिए बुध की उल्टी चाल फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि बुध ग्रह आपकी गोचर कुंडली के 11वें भाव में वक्री होगा। इसके अलावा वह आपकी राशि का स्वामी भी है। अतः इस समय आपकी आय में जबरदस्त वृद्धि होगी। साथ ही आय के नए स्रोत भी बनेंगे। वहीं नौकरीपेशा जातकों के लिए स्थिति काफी सुखद रहने वाली है।

कर्क 

बुध का गोचर आपके दशम भाव में हुआ है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप किसी चीज के प्रति अधिक लालची हो सकते हैं। आपको इससे बचना चाहिए। आपकी जीभ का स्वाद आपको परेशानी में डाल सकता है। इस दौरान आपको अपने पिता की सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की जरूरत है।

सिंह 

बुध का गोचर आपके लिए अनुकूल साबित हो सकता है। क्योंकि बुध ग्रह आपकी गोचर कुंडली के नौवें भाव में गोचर करेगा। इसलिए इस समय आपको अपने काम में किस्मत का साथ मिलेगा। साथ ही छात्रों को नौकरी पाने के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। इस समय आप देश-विदेश की यात्रा कर सकते हैं तो शुभ रहेगा।

कन्या

बुध आपके अष्टम भाव में गोचर कर चुका है। कुंडली का आठवां स्थान हमारी आयु से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत रहेगी।

तुला

बुध आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर चुका है। कुंडली का सातवां स्थान हमारे जीवन साथी से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर के कारण जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत रहेंगे। पैसों के मामले में थोड़ी सी सावधानी बरतने से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी।

वृश्चिक

बुध आपके छठे भाव में प्रवेश कर चुका है। बुध के इस गोचर से आपकी वाणी बेहद प्रभावशाली रहेगी। लोग आपकी बातों से प्रभावित होंगे और आपके काम में मदद भी करेंगे। इस दौरान आपकी मित्र मंडली में कुछ नए लोग भी जुड़ेंगे। साथ ही इस दौरान आप जितना धैर्य बनाए रखेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा।

धनु

बुध आपके पंचम भाव में गोचर कर चुका है। कुंडली का पांचवां स्थान हमारी संतान, बुद्धि, बुद्धिमत्ता और रोमांस से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर से आप बेहद प्रसन्न रहेंगे। इस अवधि में आपको आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। लवमेट की भावनाओं को समझेंगे।

मकर

बुध आपके चतुर्थ भाव में गोचर कर चुका है। कुंडली का चौथा स्थान हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर से आपको भूमि और वाहन की प्राप्ति होगी। इस दौरान आपको अपनी मां का पूरा ख्याल रखना चाहिए। इस अवधि में आपकी आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं रहेगी।

कुंभ 

बुध का गोचर आपके तीसरे भाव में हुआ है। कुंडली में तीसरा स्थान हमारे पराक्रम, भाई-बहन और प्रसिद्धि से संबंधित होता है। बुध के इस गोचर से आपके भाई-बहनों के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। आपको अपने काम में भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप अपने विचार दूसरों के सामने व्यक्त कर सकते हैं।

मीन 

बुध आपके दूसरे भाव में गोचर कर चुका है। कुंडली में दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपका व्यापार अच्छा चलेगा। पैसों के मामले में आपकी स्थिति ठीक रहेगी। इस अवधि में आपकी बौद्धिक क्षमता भी अच्छी रहेगी। आप खुद से खुश रहने की कोशिश करेंगे और सभी काम अपनी शर्तों पर अच्छे से पूरा करेंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Horoscope 25 Mar 2024 to 31 Mar 2024: इस सप्ताह इन राशि के जातकों का खुलेगा भाग्य, जानें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement