A
Hindi News धर्म त्योहार Pradosh Vrat 2022: प्रदोष व्रत में ऐसे करें भोले बाबा को प्रसन्न, पूरी होगी हर मनोकामना

Pradosh Vrat 2022: प्रदोष व्रत में ऐसे करें भोले बाबा को प्रसन्न, पूरी होगी हर मनोकामना

Pradosh Vrat 2022: भाद्रपद महीने का प्रदोष व्रत 24 अगस्त 2022 को रखा जाएगा। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा करने से सभी दुख तकलीफ दूर होते हैं।

Pradosh Vrat 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Pradosh Vrat 2022

Highlights

  • प्रदोष व्रत त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है
  • भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा भी ज़रूर करें
  • इस व्रत से आपकी हर मनोकामना होगी पूरी

Pradosh Vrat 2022: भगवान शंकर अपने भक्तों के सभी कष्टों का निवारण करते हैं। उनकी पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। शिव जी की कृपा पाने के लिए और उनको प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत का दिन भी बहुत अहम होता है। प्रदोष व्रत त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है और यह तिथि भगवान शिव को समर्पित है। भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 24 अगस्त, बुधवार को है। इस दिन प्रदोष व्रत रखा जाएगा। 

प्रदोष व्रत पर बन रहा ख़ास संयोग 

24 अगस्त 2022, बुधवार त्रयोदशी तिथि के दिन शाम 06:52 बजे से रात 09:04 बजे तक प्रदोष काल रहेगा। इस बार प्रदोष व्रत पर एक विशेष संयोग बन रहा है। पंचांग के अनुसार 24 अगस्त की सुबह 06:56 बजे से चंद्रमा कर्क राशि में गोचर करेगा और कर्क राशि के स्‍वामी चंद्रमा ही हैं। वहीं शिव जी भी अपने मस्तक पर चंद्रमा धारण करते हैं। 

Image Source : freepikPradosh Vrat 2022

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

पूजा के नियम 

  1. प्रदोष व्रत में शिव जी की पूजा करने में कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से शिव जी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।  
  2. शिव जी को तुलसी चढ़ाना वर्जित बताया गया है लेकिन तुलसी की मंजरियां चढ़ाना अच्छा होता है। इससे शिव जी प्रसन्न होते हैं। शिव जी को आक और धतूरा अवश्य चढ़ाएं।
  3. हमेशा भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा जरूर करें। बिना पार्वती जी की पूजा किए शिव जी की पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है। 
  4. पूजा के दौरान शिवलिंग पर गंगाजल, कच्चा दूध, दही, शहद आदि से स्नान कराएं। इस दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप जरूर करें।

इस पूजा से मिलता है मनोवांछित फल 

ऐसे विशेष संयोग में शिव जी की पूजा करने से कई गुना ज्यादा फल मिलता है। भगवान शिव अपने भक्तों को कभी खाली हाथ नहीं जाने देते। प्रदोष व्रत में भगवान शंकर का व्रत करने से वे अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। आप पर जो भी दुःख और कष्ट है, भगवान भोलेनाथ उसे हर लेते हैं। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Chanakya Niti: घर के मुखिया को इन गुणों से होना चाहिए संपन्न, वरना बिखर जाएगा परिवार

Vastu Shastra: इस दिशा में धन रखने से खुल जाएगी आपकी खोटी किस्मत, रईसी में नहीं कर पाएगा कोई मुकाबला