Friday, April 19, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: घर के मुखिया को इन गुणों से होना चाहिए संपन्न, वरना बिखर जाएगा परिवार

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने मनुष्‍य को घर-परिवार को संभालने के लिए बहुत सारी बातें बताई हैं। इन उपाय को अपनाने वाला व्यक्ति जीवन की सभी कठिनाइयों को आसानी से पार कर सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Published on: August 23, 2022 7:00 IST
Chanakya Niti:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti:

Highlights

  • घर के मुखिया को पूरे परिवार को साथ लेकर चलना चाहिए
  • मुखिया का अपने परिवार से हो बेहतरीन रिश्ता
  • परिवार के बेहतर भविष्य के लिए फिजूलखर्ची से बचना चाहिए

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में जीवन व घर-परिवार को संभालने के लिए बहुत सारी जानकारी दी है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में उन नीतियों का भी जिक्र किया है, जो मनुष्य के अंदर अपने परिवार को चलाने के लिए होनी चाहिए। नीतिशास्त्र में घर के मुखिया के लिए कुछ ऐसी बातें भी बताई गई हैं, जो उनके लिए जरूरी होती हैं।

घर परिवार के साथ बेहतर हो रिश्ते 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, घर के मुखिया की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने घर परिवार के लोगों से अच्छे संबंध बनाकर रखे और हर रिश्ते का मान करे। अगर परिवार का मुखिया अपने भाई या परिवार के दूसरे लोगों से बेहतरीन संबंध नहीं बना पाया, तो घर का माहौल बहुत तनावपूर्ण हो जाता है। साथ ही घर में लोगों के बीच दरार पैदा होने लगती है और परिवार में कलह बढ़ने लगता है। जिससे घर परिवार टूट जाता है। इसलिए घर परिवार के लोगों को साथ चलने का गुण घर के मुखिया में होना चाहिए।

अन्न का अनादर न करे 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, घर के मुखिया को कभी भी अन्न की बर्बादी या उसका अनादर नहीं करना चाहिए। आपको ऐसा करते देखकर बच्चे भी अन्न का अपमान करेंगे। और आप उन्हे कभी इसकी सही सीखा नहीं दे पाएंगे। अन्न का अनादर करने से भगवान भी नाराज हो जाते हैं और इससे घर से सुख-समृद्धि दूर हो जाएगी। मुखिया को हमेशा अन्‍न का सम्मान करना चाहिए और दूसरे लोगों को भी यह देखना चाहिए।

फिजूलखर्ची पर लगाएं रोक

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, परिवार के मुखिया को हमेशा तेज तर्रार होना चाहिए। उसे अपने घर परिवार और बच्चों के भविष्य की चिंता होनी चाहिए। परिवार की ज़रूरत को देखते हुए अपने फ़िज़ूलख़र्ची पर लगाम लगाना चाहिए। ताकि इससे उसके बच्चों के लिए बचत हो सके और उनकी जरूरतों की पूर्ति हो सके। 

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

संतान सुख पाने के लिए करें ये सरल उपाय, पति-पत्नी साथ करेंगे पूजा तो जल्द घर में गूंजेगी किलकारी

 

परिवार के सभी सदस्यों को दे महत्व 

घर के मुखिया की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने परिवार के सभी सदस्यों को महत्व दे और सभी छोटे-बड़े सदस्यों से लगातार बात करता रहे। जब मुखिया परिवार के लोगों से बात करेगा, तभी वह उसको अपनी समस्या बता सकेंगे और साथ बैठकर उसका हल निकालने की कोशिश करेंगे। अगर आप घर के सिर्फ कुछ लोगों को ही महत्व देंगे और उनसे बात करेंगे तो इससे आपके परिवार को टूटने से कोई नहीं बचा पायेगा। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Pradosh Vrat 2022: कब है अगस्त माह का आखिरी प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Vastu Shastra: मेहनत करने पर भी नहीं मिलता फल, रहता है जेब खाली? ऐसे दूर करें वास्तुदोष

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement