Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: इस दिशा में धन रखने से खुल जाएगी आपकी खोटी किस्मत, रईसी में नहीं कर पाएगा कोई मुकाबला

Vastu Shastra: हर इंसान ये कोशिश करता है कि उसके जीवन मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहे। लेकिन अक्सर उसकी किस्मत धोखा दे जाती है, इसका कारण आपके घर का वास्तु दोष हो सकता है

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Published on: August 22, 2022 23:10 IST
Vastu Shastra: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra:

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में हर चीज को एक निश्चित जगह पर रखने की सलाह दी गई है। हर दिशा का अपना विशेष महत्व है। अगर किसी भी चीज को सही जगह या दिशा में न रखा जाए, तो उससे घर या उस इंसान की ज़िंदगी पर नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। ठीक उसी अनुसार अगर धन को सही जगह और सही दिशा में न रखा जाए, तो इंसान कभी अमीर नहीं बन पाता और न ही उनके यहां पैसा टिक पायेगा। ऐसा माना जाता है कि अगर धन या तिजोरी को सही दिशा में न रखा जाए, तो व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है, घर में बरकत नहीं होती और कई बार व्यक्ति कर्ज में डूब जाता है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार धन को या तिजोरी किस दिशा में रखना चाहिए। 

Locker

Image Source : FREEPIK
Locker

इस दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के उत्तर दिशा में कुबेर देव का वास होता है। इसलिए  तिजोरी, पैसा या आभूषण रखने के लिए घर की उत्तर दिशा को सबसे उत्तम और सही माना गया है। साथ ही, इस दिशा में पैसे रखने से उसमें वृद्धि होती है और घर में बरकत बनी रहती है। इस दिशा में तिजोरी रखने से आप दिन ब दिन पैसों की तरक्की करते हैं। साथ ही आप पर माँ लक्ष्मी हमेशा कृपा बनी रहती है।

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Money

Image Source : FREEPIK
Money

इस दिशा में भूलकर भी न रखें धन

घर में ऐसी कई दिशा होती हैं,जहां पर धन रखने से धन हानि होने लगती हैं। इन्हीं में से एक दिशा है दक्षिण-पूर्व दिशा। इसे घर का आग्नेय कोण कहा जाता है। इस जगह पर धन रखने से खर्चों में वृद्धि होती है और आय के साधनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही घर के मालिक और परिवार के लोग की आर्थिक हालत कमजोर होने लगती है। व्यक्ति पर कर्ज बढ़ने लगता है। सुख-चैन खो जाता है। घर की पश्चिम दिशा भी धन के मामले में अशुभ मानी गई है। ऐसी मान्यता है कि घर की पश्चिम दिशा में अगर कोई धन या आभूषण रखता है, तो इससे पैसों की किल्लत बढ़ने लगती है। साथ ही, परिवार के सदस्यों को धन प्राप्ति में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Vastu Shastra: आर्थिक तंगी से छाई है कंगाली, घर ले आएं ये दो चीजें, फूटी किस्मत भी संवर जाएगी

Aja Ekadashi 2022: जानिए कब है अजा एकादशी? पूजा विधि में रखें इन बातों का ध्यान, होगा अपार धन लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement